JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

PM Kisan Yojana; बड़ी खबर! इस योजना में किसानों को मिलने वाली रकम होगी दोगुनी, इस बजट में हो सकता हैं इसका खुलासा

PM Kisan Yojana; केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को आने वाले अंतरिम बजट 2024 में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। आपको बता दें इस वर्ष 1 फरवरी, 2024 को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वाली है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार इस वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

पीएम किसान योजना देश के किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है, जिसके तहत किसानों को प्रतिवर्ष कुल 6000 रूपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं। ऐसे में योजना को लेकर मिल रही खबरों की माने तो इस बजट में किसानों को मिलने वाली रकम दोगुना की जा सकती है।

PM Kisan Yojana; बड़ी खबर! इस योजना में किसानों को मिलने वाली रकम होगी दोगुनी, इस बजट में हो सकता हैं इसका खुलासा

महिला किसानों को मिल सकती है डबल रकम

आपको बता दें पीएम किसान योजना को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स से बड़ी खबरे सामने आ रही है, इन ख़बरों के मुताबिक मोदी सरकार योजना के तहत देश की महिला किसानों को सालाना दी जाने वाली रकम को डबल करने का मन बना रही है। हालांकि योजना में मिलने वाली राशि को दोगुना करने को लेकर मिल रही खबरों पर अभी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। यदि सरकार की और से योजना को लेकर यह घोषणा की जाती है तो देश की महिला किसानों को 6000 रूपये की जगह प्रत्येक वर्ष 12 हजार रूपये केंद्र सरकार की और से अकाउंट में जारी किए जाएंगे।

सरकार पर आएगा इतना बोझ

इस वर्ष बजट 2024 में वित्त मंत्री द्वारा पेश किए जाने वाले बजट में कई क्षेत्रों को लेकर अहम घोषणा की जाती जा सकती है, इनमे कृषि क्षेत्र, 8वें वेतन आयोग, नौकरीपेशा वाले लोगों एवं अन्य विभिन्न क्षेत्रों को लेकर बड़ी खबर मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इस कड़ी में पीएम किसान योजना को लेकर भी रायटर्स द्वारा खबर प्रकशित की गई है, जिसमें कहा गया है की सरकार जल्द ही योजना की रकम को दोगुना करने का ऐलान कर सकती है। इस घोषणा को आने वाले लोकसभा चुनावों में मोदी सरकार द्वारा महिला वोटर्स को लुभाने के लिए किए जाने से भी जोड़ा जा रहा है। ऐसे में यदि सरकार इस योजना में दी जाने वाली रकम को बढ़ाने को लेकर घोषणा करती है तो इस फैसले से सरकार पर करीब 12 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना फ्री गैस कनेक्शन 2024 | ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, जरुरी दस्तावेज @pmuy.gov.in

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2024; 10 लाख रूपये के लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई, PMMY ब्याज दर, हेल्पलाइन नंबर

BOB Mudra Loan 2024: सरकारी लोन एट होम! सिर्फ 5 मिनट में मिलेगा 10 लाख का लोन, मिनटों में पैसा खाते में

13% महिलाऐं हैं जमीन के मालिक

पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार अभी तक देश के किसानों के खातों में 15 किस्तें जारी कर चुकी है, जिसमे लगभग 2.8 लाख करोड़ रूपये भेजे जा चुके हैं। बता दें भारत में करीब 26 करोड़ किसान है, जो आने वाले चुनावों में एक बड़ा वोट बैंक बन सकते हैं। वहीँ सरकारी आंकड़ों की माने तो देश में 142 करोड़ की आबादी में महिलाओं की संख्या लगभग 60 प्रतिशत है, लेकिन इसमें से 13% ही जमीन के मालिक है।

पीएम किसान योजना की इस दिन आएगी 16वीं क़िस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना, जिसका आज देश भर के किसानों को लाभ मिल रहा है वर्ष 2019 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना के तहत देश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार और उनकी आय को दोगुना करने के लिए सरकार उन्हें वित्तीय सहायता डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए प्रदान करती है। PM Kisan Yojana के तहत लाभार्थी किसानों को 2000 की तीन किस्तें हर चार महीने के अंतराल में उनके बैंक खातों में जारी किए जाते हैं। योजना में अभी तक सरकार 15 किस्तें जारी कर चुकी हैं जिसके बाद से अब लाभार्थी किसानों को अगली क़िस्त के जारी होने का इंतजार बना हुआ है।

पीएम किसान योजना की 16वीं क़िस्त के जारी होने की तारीख को लेकर फिलहाल सरकार की और कोई ऐलान नहीं किया गया है, हालांकि यह किस्त जनवरी-फरवरी, 2024 के महीने कभी भी जारी की जा सकती है। पीएम किसान के तहत दी जाने वाली 16वीं क़िस्त से देश के लगभग 13 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही यदि सरकार आने वाले बजट में योजना के तहत किसानों को मिलने वाली रकम को दोगुना करने का ऐलान करती है तो इससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर और जीवन स्तर में भी सुधार होगा।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!