JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

स्मॉल पर्सनल लोन कैसे लें? जानें ब्याज़ दरें, योग्यता और शर्तें

अकसर बहुत से लोग अपने दैनिक जीवन में रोजमर्रा के होने वाले खर्चों के कारण भविष्य के लिए अधिक बचत नहीं कर पाते, जिसके चलते आकस्मिक पैसों की आवश्यकता पड़ने पर उन्हें लोन के लिए यहाँ-वहाँ भटकना पड़ता है। जरूरत के समय बड़ा कैश संकट हो या छोटा इससे निवारण पाने के लिए हम कई बार बैंक या बाहर से अधिक ब्याज दर पर भी लोन उठा लेते हैं, जिसे पूरा करने में अधिक ब्याज का भुगतान करना पड़ता है। ऐसे में यदि आपको भी कम लोन की आवश्यकता होती है यानी लगभग एक लाख या इससे कम राशि के पर्सनल लोन जिसे आमतौर पर स्माल पर्सनल लोन (Small Personal Loan) या स्माल टिकट पर्सनल लोन (STPL) या कम राशि वाले लोन के नाम से भी जाना जाता है। तो आपको बता दें कई बैंक या लोन संस्थान अधिकतर ग्राहकों को एक लाख रूपये तक का ही पर्सनल लोन देते ही हालांकि इससे ऐसे ग्राहक जिन्हे एक लाख रुपये से कम का लोन चाहिए उनकी जरुरत को देखते हुए कई NBFC और नए ज़माने की लेंडिंग प्लेटफार्म ऐसे हैं जो ग्राहकों की जरुरत अनुसार उन्हें 1000 रूपये तक का भी पर्सनल लोन उपलब्ध करवा रहे हैं।

ऐसे में यदि आप भी बैंक या किसी अन्य वित्तीय संस्थान से स्माल पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन आपको छोटे या कम राशि लोन के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको स्मॉल पर्सनल लोन, लोन की विशेषताएं, ब्याज दरें, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Small Personal Loan Apply स्मॉल पर्सनल लोन
Small Personal Loan Apply

स्माल पर्सनल लोन क्या है?

स्माल पर्सनल लोन वह व्यक्तिगत ऋण है, जो किसी बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा व्यक्ति को एक लाख रूपये या इससे कम की लोन राशि जारी करते हैं, छोटे या कम राशि लोन के लिए बैंक व्यक्ति को उसकी जरुरत के मुताबिक़ 1000 रूपये तक की न्यूनतम ऋण राशि प्रदान करते हैं, जो हर बैंक या संस्थान में अलग-अलग हो सकती है। स्माल टिकट पर्सनल लोन पर बैंक ग्राहकों से किसी तरह की कोलैटरल/सेक्योरिटी जमा करने के लिए नहीं कहता, इसके अलावा पर्सनल लोन की प्रक्रिया जो पूरी तरह डिजिटल होती है, इसके लिए व्यक्ति को अधिक दस्तावेजों की भी आवश्यकता नहीं होती यानी अन्य पर्सनल लोन की तरह स्माल पर्सनल लोन के लिए व्यक्ति को कम दस्तावेज जमा करवाने पड़ते हैं।

Small Personal Loan के लाभ एवं विशेषताएं

स्माल पर्सनल लोन के तहत नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • किसी भी व्यक्ति को आकस्मिक निजी खर्चे की जरूरत पड़ने पर बैंक या वित्तीय संस्थान उन्हें उनकी आवश्यकता के अनुसार स्माल पर्सनल लोन मुहैया करवाते हैं।
  • स्माल पर्सनल लोन या कम राशि वाले लोन के लिए व्यक्ति को अधिक दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती यानी उन्हें कम दस्तावेजों में लोन मिल जाता है।
  • कम व्यक्तिगत ऋण के मामले में व्यक्ति को क्रेडिट हिस्ट्री या क्रेडिट स्कोर की अधिक परवाह करने की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए आपको आसानी से लोन मिल जाता है।
  • यदि वर्तमान में आपकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है या आपने पहले कभी लोन नहीं लिया है तो हो सकता है आपके रेगुलर पर्सनल लोन को मंजूरी न मिले, हालाँकि बैंक या वित्तीय संस्थान न्यू टू क्रेडिट उपभक्ताओं को भी स्माल पर्सनल लोन की सुविधा देते हैं।
  • स्माल पर्सनल लोन जारी करने की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल होती है।
  • ऑनलाइन डिजिटल प्रक्रिया के जरिए लोन के लिए रजिस्ट्रेशन, दस्तावेज अपलोड, लोन विकल्प का चयन करके की प्रक्रिया को कुछ ही जल्द ही पूरा किया जा सकता है।
  • कम राशि वाले लोन छोटी अवधि के लिए प्रदान किए जाते हैं, इससे लंबी अवधि में लोन पर लगने वाले ईएमआई बेहद ही कम लगती है।
  • आमतौर पर स्माल टिकट पर्सनल लोन पर 1.33% प्रतिमाह की दर से प्रदान किया जाता है, जिसका भुगतान तीन महीने से लेकर 5 वर्षों के भीतर किया जा सकता है।
  • किसी भी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर कैलकुलेट करते समय क्रेडिट ब्यूरो व्यक्ति द्वारा लोन का भुगतान कब किया गया है, इस बात का ध्यान रखता है, ऐसे में यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं भी है तो स्माल पर्सनल लोन का भुगतान सही समय पर करके आपको अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने में मदद मिलती है।

अन्य बैंक/संस्थानों द्वारा जारी लोन राशि और ब्याज दरों की तुलना

आमतौर पर स्माल पर्सनल बैंक/संस्थानों द्वारा जारी किया जाने वाला ब्याज दर 1.33% प्रतिमाह होता है, हालांकि यह अलग-अलग बैंक या वित्तीय संस्थानों में अलग हो सकती है, तो चलिए जानते हैं बैंक या संस्थानों द्वारा जारी ब्याज दरें और लोन राशि जो कुछ इस प्रकार है।

बैंक/लोन संस्थान लोन राशि ब्याज दरें
क्रेडिट-बी 1000 रूपये तक 29.95% प्रतिवर्ष से शुरू
CASHe 10,000 रूपये से 4 लाख रूपये तक 2.25% प्रतिमाह से शुरू
अर्ली सैलरी 5000 रूपये से 5 लाख रूपये तक 18.00% प्रतिवर्ष
मनी व्यू 5000 रूपये से 5 लाख रूपये तक 1.33% प्रतिमाह से शुरू

स्माल पर्सनल लोन के नुक्सान

स्माल पर्सनल लोन के तहत नागरिकों को कई लाभ प्राप्त होते हैं, हालांकि स्माल पर्सनल लोन के तहत दी जाने वाली ब्याज दरें सामान्य पर्सनल लोन की तुलना ज्यादा होती है, इससे कई बार ऐसे व्यक्ति जो समय पर अपने क्रेडिट बिलों का भुगतान नहीं कर पाते उन्हें नुक्सान हो सकता है, ऐसे में यदि आप लिमिट से अधिक खर्चा करते हैं और इसका समय पर भुगतान नहीं करते तो आपको अधिक फीस का भुगतान करना पड़ सकता है, साथ ही आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित होता है।

स्माल पर्सनल लोन हेतु योग्यता शर्तें

छोटे राशि लोन के लिए आवेदक को इसकी कुछ निर्धारित योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • मल्टीनेशनल कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन के साथ काम करने वाले नौकरीपेशा व्यक्ति या किसी प्रतिष्ठित प्राइवेट कंपनियों में कार्य करने वाले व्यक्ति लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • लोन के लिए आवेदन हेतु आवेदक की न्यूनतम आयु लगभग 21 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति जिनका क्रेडिट स्कोर 750 और उससे अधिक होता है उन्हें लोन मिलने की संभावना अधिक होती है।
  • स्माल पर्सनल लोन के आवेदक की न्यूनतम मासिक आय 10 हजार रूपये से 20 हजार रूपये तक होनी आवश्यक है, हालांकि व्यक्ति की कितनी न्यूनतम आय जरुरी है यह अलग-अलग बैंक या लोन संस्थानों पर भी निर्भर करता है।

Small Personal Loan हेतु आवश्यक दस्तावेज

स्माल पर्सनल लोन हेतु आवेदक को कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनके माध्यम से आप लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक को फोटो के साथ भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी)
  • राशन कार्ड
  • रेंटल एग्रीमेंट
  • आईटीआर/फॉर्म 16
  • बैंक स्टेटमेंट (जिसमे सैलरी क्रेडिट होने का पता चले)

स्मॉल पर्सनल लोन ऑनलाइन अप्लाई

स्माल पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु आप जिस भी बैंक या ऋणदाता से ऋण लेना चाहते हैं, उसका चयन करके लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • इसके लिए सबसे पहले आप बैंक या वित्तीय संस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर Apply Now के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको आवेदन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा, यहाँ आपको पूछी गई सभी जानकारी सही से भरनी होगी।
  • अब आपको कितने पैसों की आवश्यकता है वह दर्ज करके कार्यालय का चयन करना होगा।
  • इसके बाद ऋणदाता ऋण के लिए ब्याज निर्धारित करेगा और आपको ऋण प्रदान करवा देगा।

स्मॉल पर्सनल लोन से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Small Personal Loan की ब्याज दरें क्या है?

Small Personal Loan की ब्याज दरें आमतौर पर 1.33% प्रतिमाह की दर होती है, हालांकि यह अलग-अलग बैंक या संस्थान की अलग हो सकती है।

स्माल पर्सनल लोन के लिए क्या सेक्योरिटी जमा करनी होती है?

जी नहीं, स्माल पर्सनल लोन के लिए कोई सेक्योरिटी जमा नहीं करनी होती है।

कम राशि लोन के लिए कहाँ आवेदन कर सकते हैं?

कम राशि लोन के लिए आप किसी भी बैंक या संस्थान में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

स्मॉल पर्सनल लोन से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इसके साथ ही इसी तरह की और भी अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!