एसबीआई बिजनेस लोन; आवेदन प्रक्रिया, ब्याज दर, योग्यता

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

एसबीआई बिजनेस लोन: एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) भारत का सबसे पुराना और बहुराष्ट्रीय सरकारी बैंक है। यह बैंक ग्राहकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं एवं निवेश योजनाओं के साथ-साथ वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के लोन भी प्रदान करता है। इनमे से एक लोन बैंक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमी (MSME), एसएमई ()को उनके उद्योग की शुरुआत या विस्तार के लिए बिजनेस लोन के नाम से प्रदान करता है। जिसका उपयोग ग्राहक अपनी कार्यशील पूंजी संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

ऐसे में यदि आप भी एसबीआई बैंक के ग्राहक हैं जो अपने उद्योग संबंधी जरूरतों के लिए बिजनेस लोन (Business Loan) लेना चाहते हैं, तो वह ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। इस लेख के माध्यम से हम आपको SBI बैंक बिजनेस लोन क्या है? लोन के प्रकार, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

एसबीआई बिजनेस लोन; आवेदन प्रक्रिया, ब्याज दर, योग्यता
SBI Bank Business Loan Apply

एसबीआई बिजनेस लोन

भारतीय स्टेट बैंक मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेज से जुड़े व्यापार में लगे उद्यमियों को उनके व्यापार संबंधी होने वाले खर्चों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के बिजनेस लोन उपलब्ध करवाता है, जिनमे एसबीआई एसेट बेक्ड लोन, एसबीआई डॉक्टर प्लस लोन, SBI सरल लघु बिजनेस लोन, कमर्शियल रियल स्टेट के लिए एसबीआई लोन आदि शामिल है। SBI के बिजनेस लोन की ब्याज दरों की शुरुआत आवेदक की प्रोफाइल और बिजनेस संबंधी जरुरतों पर निर्भर करती है, जिसके तहत बैंक ग्राहकों को अधिकतम 25 लाख रूपये तक की लोन राशि उपलब्ध करवाता है।

लोन के नामएसबीआई बिजनेस लोन
ब्याज दरआवेदक की प्रोफाइल और बिजनेस संबंधी जरुरतों पर निर्भर
लोन राशि10 लाख से 25 लाख रूपये
भुगतान अवधि1 साल से 5 साल तक
गारंटीन्यूनतम 40%
प्रोसेसिंग फीसलोन राशि की 1% से 5% तक
आधिकारिक वेबसाइटsbi.co.in

एसबीआई बिजनेस लोन के प्रकार

एसबीआई बैंक ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के बिजनेस लोन योजनाएं उपलब्ध करवाता है, ऐसे सभी तरह के लोन योजनाओं की जानकारी निम्नलिखित है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया फ्लीट फाइनेंस

यह लोन एसबीआई बैंक द्वारा जारी किया जाने वाला टर्म लोन है, जिसके तहत बैंक मौजूदा फ्लीट ऑपरेटर व कैप्टिव यूजर, माइन ओनर, पोर्ट ओनर/ऑपरेटर, बिजनेस इंटरप्राइजेस आदि को नए वाहनों जैसे ट्रैक, ट्रैक्टर, बस और यात्री वाहनों आदि की खरीद के लिए प्रदान किया जाता है। एसबीआई इंडिया फ्लीट फाइनेंस लोन के तहत बैंक ग्राहकों को 50 लाख रूपये से 50 करोड़ रूपये की लोन राशि प्रदान करता है।

  • प्रारम्भिक शुल्क: लोन राशि का 1%
  • भुगतान अवधि: 50% से 60% से कम के बीच का स्कोर: अधिकतम 60 महीने
  • 60% और उससे अधिक के स्कोर: ईएमआई आधारित अधिकतम 66 महीने की चुकौती।

SBI एसेट बैक्ड लोन

एसेट बैक्ड लोन बैंक सभी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, स्व-नियोजित एवं पेशेवर, थोक खुदरा व्यापारी इकाई एमएसएमई के रूप में पंजीकृत है, उन्हें व्यावसायिक उद्देश्यों, व्यापार के विस्तार, आधुनिकीकरण, फिक्स्ड एसेट या करेंट एसेट के निर्माण आदि के लिए प्रदान करता है।

इस लोन के तहत बैंक ग्राहकों को न्यूनतम 10 लाख रूपये से अधिकतम 20 करोड़ रूपये की लोन राशि 15 वर्ष की भुगतान अवधि के लिए प्रदान करता है। जिसमे बैंक ग्राहकों को ऋण राशि की 1% तक की प्रोसेसिंग फीस लागू होती है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया डॉक्टर प्लस योजना

यह लोन बैंक मेडिकल व्यवसायियों, विशेष रूप से ऐलोपैथिक डॉक्टरों को अस्पताल संबंधी होने खर्चों जैसे अस्पताल, लैब, पैथोलॉजिक क्लिनिक, नर्सिंग होम आदि के लिए उपकरणों की खरीद या नए क्लिनिक या दवा दुकान को स्थापित करने या मेडिकल का विस्तार करने के लिए प्रदान किया जाता है। इस लोन के तहत बैंक ग्राहकों को 10 लाख रूपये से अधिकतम 5 करोड़ रूपये तक की लोन राशि 3 से 7 वर्ष की भुगतान अवधि के लिए प्रदान करता है।

एसबीआई SME eBiz Loan

यह लोन बैंक किसी भी प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट जिन्हे न्यूनतम 6 महीने तक का ऑनलाइन बिक्री का अनिभव है और वह ई-कॉमर्स पोर्टल पर एक विक्रेता के रूप में रेजिस्टर्ड है उन्हें ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के माध्यम से ऑनलाइन उत्पाद बेचने के लिए प्रोत्साहन देने हेतु लोन प्रदान करता है। SME eBiz Loan के तहत बैंक ग्राहको को न्यूनतम 50 लाख रूपये से 5 करोड़ रूपये तक की लोन राशि उपलब्ध करवाता है।

SBI सरल लघु बिजनेस लोन

सरल लघु बिजनेस लोन विनिर्माण, सेवा-गतिविधियों के साथ स्व-रोजगार और पेशेवर/खुदरा व्यापारियों में लगे सभी व्यावसायिक इकाइयों को व्यवसाय संबंधित कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दिया जाता है। इस लोन के तहत बैंक ग्राहकों को न्यूनतम 10 लाख रूपये से 25 लाख रूपये तक की लोन राशि 5 साल की भुगतान अवधि के लिए प्रदान करता है।

एसबीआई सप्लाई चेन फाइनेंस

यह बैंक अपने लोन प्रोडक्ट्स की श्रेणी में सप्लाई चेन फाइनेंस को भी जोड़ा है, जिससे बैंक के ग्राहकों के लिए विकल्प बढ़ सकें और वह अपनी जरूरतों के मुताबिक़ विकल्प चुन सकें। इस बैंक ने प्रसिद्द और स्थापित कॉर्पोरेट उद्यमों के सप्लाई पार्टनर्स के लिए आर्थिक सहायताप्रदान करने के लिए शुरू किया गया एक प्लेटफार्म है।

मेडिकल इक्विपमेंट फाइनेंस

यह लोन बैंक द्वारा पैथलैब, नर्सिंग होम, डायग्रोस्टिक सेंटर आदि के लिए मेडिकल उपकरणों की खरीद के लिए प्रदान किया जाता है, इस लोन के तहत बैंक ग्राहकों को न्यूनतम 10 लाख रूपये से लेकर अधिकतम 20 करोड़ रूपये तक की लोन राशि 3 से 7 वर्ष की भुगतान अवधि के लिए प्रदान करता है।

कमर्शियल रियल एस्टेट के लिए लोन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कमर्शियल रियल एस्टेट लोन के तहत ग्राहकों को कमर्शियल प्रॉपर्टी जैसे रेस्तरॉ, गोदाम, होटल, जिम या ऑफिस बिल्डिंग आदि खरीदने के लिए लोन प्रदान करता है यह लोन ड्रॉप-लाइन ओवरड्राफ्ट के रूप में प्रदान किया जाता है। इस लोन के तहत बैंक ग्राहकों को न्यूनतम 10 लाख रूपये से लेकर अधिकतम टियर II और टियर III शाखाओं के लिए: 20 करोड़ रूपये और टियर I शाखाओं के लिए 50 करोड़ रूपये तक की लोन राशि 6 वर्ष की भुगतान अवधि के लिए प्रदान करता है।

SBI बिजनेस लोन के लाभ एवं विशेषताएं

  • एसबीआई बैंक सूक्ष्म, लघु, मध्यम एवं बड़े उद्यमियों को उनके व्यवसाय संबंधी कार्यशील पूंजी खर्चों को पूरा करने के लिए बिजनेस लोन प्रदान करता है।
  • बैंक के बिजनेस लोन के तहत बैंक ग्राहकों को अधिकतम 25 लाख रूपये तक की लोन राशि उपलब्ध करवाता है।
  • बिजनेस लोन की सुविधा बेहद ही कम ब्याज दरों पर ग्राहकों को दी जाती है एसबीआई के बिजनेस लोन की ब्याज दर फंड की सीमांत लागत आधारित उधार दर पर आधारित होती है।
  • छोटे एवं मध्यम उद्यमी बिना किसी गारंटर के ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • बैंक के बिजनेस लोन की आवेदन प्रक्रिया बेहद ही सरल और त्वरित है, जिसे ग्राहक बिना किसी समस्या के मिनटों में पूरा कर सकते हैं।
  • एसबीआई ग्राहकों को कार्यशील पूंजी के लिए एक वर्ष से लेकर मौद्रिक ऋणों के लिए 15 वर्ष तक की ऋण भुगतान अवधि प्रदान करता है।

एसबीआई बिजनेस लोन हेतु योग्यता

बिजनेस लोन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित योग्यताओं को पूरा करना आवश्यक है, जिसे पूरा करने पर ही आपको लोन मिल सकेगा, ऐसी सभी योग्यताओं की जानकारी निम्नलखित है।

  • इस लोन के लिए भारतीय नागरिक जिनका किसी भी बैंक या लोन संस्था में किसी तरह का पिछला डिफ़ॉल्ट नहीं है वह आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक के व्यापार की स्थापना और व्यावसायिक अनुभव कम से कम दो साल का हो।
  • आवेदक के पिछले एक वर्ष का आईटीआर होना चाहिए।
  • लोन के लिए आवेदक का व्यापर पिछले दो साल से लाभ में होना चाहिए।

SBI Business Loan हेतु आवश्यक दस्तावेज

बैंक के बिजनेस लोन के लिए आवेदक को कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी निम्नलिखित है।

  • आवेदक का आईडी प्रूफ (आंध्रा कार्ड, वोटर आईडी, पैनकार्ड, डीएल)
  • पता प्रमाण (यूटिलिटी बिल, पासपोर्ट, पैनकार्ड, राशन कार्ड)
  • विधिवत भरे हुए आवेदन फॉर्म के साथपासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजनेस प्लान
  • संस्थान द्वारा जरूरी अतिरिक्त दस्तावेज
  • पिछले एक साल का बैंक स्टेटमेंट

एसबीआई बैंक बिजनेस लोन आवेदन प्रक्रिया

बैंक के बिजनेस लोन के लिए जो आवेदक आवेदम करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • बिजनेस लोन के लिए आवेदक सबसे पहले एसबीआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको Loan के सेक्शन में Business Loan के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने बिजनेस लोन से संबंधित सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आप जिस भी लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं आपको उसमे Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरकर सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • सारी जानकारी भरकर आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपसे संपर्क करेंगे और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।
  • इस तरह आप एसबीआई के बिजनेस लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

SBI Business Loan Customer Care Number

एसबीआई बिजनेस लोन से संबंधित किसी भी तरह की समस्या या जानकारी के लिए बैंक द्वारा टोल फ्री नंबर: 1800 11 2211/ 1800 425 800 भी जारी किया गया है, इस नंबर पर संपर्क करके ग्राहक लोन से संबंधत प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकेंगे।