JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Loan Against LIC Policy; एलआईसी Insurance है तो फ्री में मिलेगा लोन, जानें आपकी पॉलिसी पर कितना मिलेगा लोन?

Loan Against LIC Policy; भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी और निवेश कंपनी है। यह कंपनी अपने ग्राहकों को इंश्योरेंस के साथ-साथ लोन की सुविधा भी ऑफर करती है, यानी अगर आप एक एलआईसी पॉलिसीधारक हैं, तो आप अपनी एलआईसी पॉलिसी पर लोन (Loan Against LIC Policy) आसानी से ले सकेंगे। जैसा की अक्सर देखा जाता है की लोन के लिए बैंकों से अप्लाई करने पर कई बार सिबिल स्कोर कम होने, नियमित आय नहीं होने या कई अन्य कारकों के चलते हमारा लोन अप्रूव नहीं हो पाता। ऐसे में लोन के लिए अलग-अलग बैंकों के चक्कर काटने से बेहतर है आप एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए अप्लाई करें।

अगर आपको भी अपनी व्यक्तिगत जरूरत जैसे मेडिकल इमरजेंसी, ट्रेवल, शिक्षा, घर के रिनोवेशन आदि के लिए पैसों की आवश्यकता है, तो आप Loan Against LIC Policy ले सकते हैं यह लोन पर्सनल लोन की तुलना कम ब्याज पर दिया जाता है। तो इस लेख के माध्यम से हम आपको एलआईसी पॉलिसी पर लोन क्या है? यह लोन कितने ब्याज दर पर दिया जाता है, इसकी योग्यता, आवेदन प्रक्रिया अदि से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Loan Against LIC Policy; एलआईसी इन्श्योरेन्स है तो फ्री में मिलेगा लोन, जानें आपकी पॉलिसी पर कितना मिलेगा लोन?

Loan Against LIC Policy

एलआईसी पॉलिसी पर लोन एक ऐसा लोन है, जिसमे पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी को गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। यह लोन पॉलिसी के बदले दिया जाने वाला एक सिक्योर्ड लोन है। एलआईसी पॉलिसी पर लगने वाला ब्याज अन्य लोन की तुलना कम होता है, जिसके लिए एलआईसी पॉलिसीधारक लोन ले सकते हैं। यदि पॉलिसीधारक का क्रेडिट स्कोर कम भी है तो पॉलिसी पर आपका लोन बिना किसी समस्या के अप्रूव जो जाता है। इस लोन के लिए आवेदक ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

LIC Policy पर लोन की योग्यता (Eligibility)

यदि आप अपनी एलआईसी पॉलिसी पर लोन लेना चाहते हैं, तो लोन के लिए कुछ योग्यता शर्तें निर्धारित की गई हैं, जिसे आपको पूरा करना होगा। ऐसी सभी योग्यता शर्तें निम्नलिखित है।

  • लोन के लिए आवेदनकर्ता के पास एक वैध एलआईसी पॉलिसी होनी जरुरी है।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता द्वारा कम से कम तीन साल का एलआईसी प्रीमियम का भुगतान पूरा किया हो।
  • एलआईसी पॉलिसी पर लोन के उपयोग की जाने वाली एलआईसी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू होनी चाहिए।

PMEGP Instant Loan; छोटा बड़ा कैसे भी रोजगार के लिए मिल रहा 20 से 50 लाख तक का लोन, वो भी 15-35% की सब्सिडी के साथ

Phone Pe Instant Loan 2024; 5 लाख का अर्जेंट लोन, इस से सस्ता तो कहीं मिलेगा ही नहीं, खुद ही चेक कर लो

Loan Against LIC Policy कैसे करें अप्लाई?

एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो ही तरीकों से अप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए लोन की आवेदन प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • ऑफलाइन आवेदन – लोन के लिए यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस में जाना होगा, यहाँ आपको केवाईसी दस्तावेजों के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरकर और ऑरिजनल दस्तावेज ऑफिस में जमा करने होंगे। जिसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म की जानकारी वेरिफाई होने के बाद आपको पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू की 90% तक की लोन राशि प्रदान की जाती है।
  • ऑनलाइन आवेदन – लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु आपको खुद को एलआईसी ई-सेवा में रजिस्टर करना होगा, इसके बाद अपना अकाउंट लॉगिन करके आप लॉगिन के लिए अप्लाई कर सकते हैं,वहीं यदि आपने ई-सेवाओं के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो आप अपने अकाउंट में लॉगिन करके यह भी चेक कर सकते हैं की आपकी बीमा पॉलिसी एलआईसी पॉलिसी के बदले लिए जाने वाले लोन को प्राप्त करने के योग्य है या नहीं। अगर आपकी स्क्रीन पर लोन की नियम और शर्तें आदि जानकारी ऑनलाइन दिखाई देती हैं तो आप एप्लीकेशन सबमिट करने पर आपको केवाईसी दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। अब फॉर्म को अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस में सबमिट कर दें, जिससे आपके लोन की एप्लीकेशन की प्रोसेसिंग शुरू हो जाएगी।

एलआईसी पॉलिसी पर लोन के नियम और शर्तें

एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए कुछ प्रमुख नियम एवं शर्तें लागू की गई हैं, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस पॉलिसी पर लोन के लिए जब भी पॉलिसीधारक लोन लेता है तो कंपनी उसकी पॉलिसी को गिरवी रख देती है।
  • LIC Policy Loan के लिए न्यूनतम 6 महीने की भुगतान अवधि का समय दिया जाता है।
  • लोन अवधि ख़त्म होने से पहले लोन भुगतान के लिए, उधारकर्ता की कम से कम 6 ईएमआई का भुगतान करना होगा।
  • यह लोन आपको पारंपरिक और एंडोमेंट पॉलिसी के तहत मिलता है।
  • एलआईसी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू के हिसाब से लोन राशि तय होती है, ऐसे में पॉलिसी धारक को पॉलिसी सरेंडर वैल्यू का 80 से 90 फीसदी लोन मिलता है।
  • आमतौर पर पॉलिसी पर मिलने वाला लोन 10 से 12 फीसदी ब्याज पर मिलता है, हालांकि कई बार यह पॉलिसीहोल्डर की प्रोफ़ाइल पर भी निर्भर करता है।

Poor Cibil Score Hero Fincorp Personal Loan; बेकार सिबिल स्कोर होने पर भी 1.5 से 5 लाख का लोन, मिनटों मे पैसा खाते मे

Loan Against LIC Policy Required Documents

एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी निम्नलिखित है।

  • पहचान प्रमाण (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, डीएल)
  • निवास प्रमाण (पासपोर्ट, डीएल, यूटिलिटी बिल)
  • आय प्रमाण (सलारी स्लिप, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट)
  • एप्लीकेशन फॉर्म के साथ पासपोर्ट साइज फोटो
  • ओरिजिनल पॉलिसी डॉक्यूमेंट
  • एलआईसी द्वारा मांगा गया अन्य दस्तावेज

लोन रीपेमेंट शेड्यूल

एलआईसी पॉलिसी पर लोन लेने पर इसके भुगतान के लिए पॉलिसीधारक को 6 महीने की भुगतान अवधि का समय दिया जाता है। छह महीने की अवधि पूरी होने से पहले पॉलिसी की परिपक्वता/उधारकर्ता की मृत्यु के मामले में, पॉलिसी की आय का इस्तेमाल लोन को पूरा करने के लिए किया जाएगा और ब्याज केवल उस अवधि के लिए लिया जाएगा जब लोन बकाया था। पॉलिसी पर लोन रीपेमेंट का पूरा शेड्यूल उधारकर्ताओं को लोन देते समय ही बता दिया जाता है और इसे एलआईसी ई-सर्विसेज पोर्टल पर ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है।

इस लोन को चुकाने के लिए आप मूलधन के साथ ब्याज का भुगतान कर सकते हैं या कुछ वर्षों तक ब्याज का भुगतान करके और जब आपके पास अतरिक्त नकदी हो तो मूलधन चुका सकते हैं। इसके अलावा पॉलिसी के रीपेमेंट के लिए केवल ब्याज और मूल राशि का भुगतान परिपक्वता पर दावा राशि के साथ तय किया जा सकता है, इस तरह आप पॉलिसी पर लिए गए लोन का समय से भुगतान कर सकेंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!