UPI Customer Care: यूपीआई कस्टमर केयर नंबर, शिकायत कैसे दर्ज करें

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Reported by Shiv Nagar

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UPI Customer Care: आज हर कोई ऑनलाइन पैसों के ट्रांजेक्शन के लिए ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट की सुविधा अपना रहा है। ऑनलाइन यूपीआई जिसका पूरा नाम यूनिफाइएड पेमेंट इंटरफेस है, की सुविधा उपलब्ध होने से अब देश के करोड़ों नागरिक आसानी से अपने समय की बचत कर किसी भी समय अपनी पेमेंट कर सकते हैं या किसी दूसरे से अपने अकॉउंट में भी पैसे क्रेडिट करवा सकते हैं। आपको बता दें यूपीआई पेमेंट ट्रांजेक्शन के लिए एक बेहद ही सुरक्षित और सुविधाजनक तरिका है। ऐसे में यूपीआई से संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर ग्राहकों के लिए सरकार की और से यूपीआई से शिकायत और उसके निवारण के लिए ऐप में एक विशेष फीचर और टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध करवाया गया है, जिसके जरिए आप यूपीआई से संबंधित किसी ही तरह की शिकायत होने पर इसका समाधान प्राप्त कर सकेंगे।

इस लेख के माध्यम से हम आपको यूपीआई से संबंधित सभी जानकारी जैसे यूपीआई क्या है ? UPI Customer Care Number, कस्टमर केयर नंबर से शिकायत दर्ज कैसे करें? इसकी जानकारी प्रदान करेंगे, इसके लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

UPI Customer Care Number Know how to Register Complaint
UPI Customer Care Number Know how to Register Complaint

यूपीआई क्या है?

यूपीआई एक बैंकिंग सिस्टम है जिसकी मदद से पैसों का लेनदेन कुछ ही मिनटों में किया जा सकता है, यूपीआई के माध्यम से लोग किसी भी समय और कही भी एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे क्रेडिट या ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई ग्रहाकों को वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के जरिए और यूपीआई पिन की मदद से से तुरंत पैसे ट्रांसफर/प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है, यूपीआई पेमेंट के जरिए किया गया ट्रांजेक्शन काफी सिक्योर होता है, यह सुविधा ग्राहकों के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहती है, साथ ही आप ऑनलाइन शॉपिंग या खरीदारी के लिए भी यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

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UPI UPI Customer Care (कस्टमर केयर नंबर )

यूपीआई कस्टमर केयर नंबर की सुविधा भारत सरकार द्वारा नागरिकों को यूपीआई से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत या समस्या के निराकरण के लिए उपलब्ध की गई है, इसके लिए यूपी से जुड़े डॉट्स या जानकारी के लिए ग्राहक इसके टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 1800-1201-740, 022-45414740 पर संपर्क कर सकते हैं।

UPI से संबंधित जानकारी के लिए शिकायत दर्ज ऐसे करें

जैसा की हमने बताया की यूपीआई ऑनलाइन पेमेंट ट्रांजेक्शन के लिए एक बेहद ही सुरक्षित विकल्प है, जिसके जरिए आसानी से कुछ ही मिनट में पेमेंट की जा सकती है। ऐसे में यदि किसी को पेमेंट करते वक्त आपने अकाउंट से पैसे कट जाएं और दूसरे पक्ष में पैसे न पहुंचे, तो ऐसी स्थिति में आपका परेशान होना लाजमी है, लेकिन आपको बता दें इस स्थिति में यदि आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट गए हैं या 3 या 4 पेमेंट अटक गई है, तो इस स्थिति में आप कस्टमर केयर नंबर के जरिए, एनपीसीआई पोर्टल या ट्विट्टर के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, इसके लिए चलिए जानते हैं शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया।

कस्टमर केयर नंबर से ऐसे करें शिकायत दर्ज

कस्टमर केयर नंबर के माध्यम से शिकायर दर्ज करने के लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आप 180001201740 नंबर पर संपर्क करें।
  • इसके बाद आपको ट्रांजेक्शन आईडी कस्टमर केयर को देनी होगी।
  • ट्रांजेक्शन आईडी देने के बाद आप शिकायर दर्ज कर सकते हैं।
  • जिसके बाद आपकी कस्टमर केयर नंबर के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

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NPCI पोर्टल के माध्यम से ऐसे करें शिकायत दर्ज

एनपीसीआई पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आवेदक एनपीसीआई पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Get In Touch का ऑप्शन दिखेगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा, यहां आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरनी होगी।
  • जैसे आपका नाम, कॉन्टेक्ट नंबर, डिस्क्रिप्शन सब्जेक्ट और कैप्चा कोड आदि दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको आखरी में सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह पोर्टल के माध्यम से आपकी शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

BHIM UPI APP के जरिए ऐसे करें शिकायत दर्ज

  • ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करने के लिए आप सबसे पहले आप BHIM UPI APP को ओपन करें।
  • अब आपको Raise a Complaint के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अपने पुराने ट्रांजेक्शन डिटेल्स की लिस्ट में से उस ट्रांजेक्शन पर क्लिक करें जिसके संबंध में आपको शिकायत दर्ज करनी होगी।
  • अब स्क्रीन पर आपको “Raise Concern” और “Call Bank” दो विकल्प मिलेंगे।
  • यहां आपको अपने अनुसार या तो बैंक को कॉल करने सीधा कॉल करना होगा या ऐप पर सीधे शिकायत दर्ज करने के लिए Raise Concern पर क्लिक करके शिकायत दर्ज करनी होगी।
  • इस तरह आपकी भीम यूपीआई ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ट्विट्टर के जरिए ऐसे करें शिकायत दर्ज

ट्विटर के जरिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले अगर आपका ट्विट्टर अकाउंट है तो उसे ओपन करें।
  • ट्विट्टर पर जाने के बाद आपको यहाँ एनपीसीआई को फॉलो करना होगा।
  • अब एनपीसीआई पोर्टल पर आपको मैसेज के आइकॉन शो करेगा आपको वहां क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, यहाँ आपसे जो भी जानकारियां मांगी जाएंगी आपको उन्हें सही से दर्ज करना होगा।
  • सारी जानकारी भरकर सबमिट कर दें, इस तरह आपकी ट्विट्टर के माध्यम से शिकायत दर्ज कर ली जाएगी।

UPI Customer Care नंबर क्या है?

UPI Customer Care नंबर र 1800-1201-740, 022-45414740 है।

UPI का पूरा नाम क्या है?

UPI का पूरा नाम यूनिफाइएड पेमेंट इंटरफेस है।

ऑनलाइन UPI ट्रांजेक्शन के क्या फायदे हैं?

ऑनलाइन UPI ट्रांजेक्शन के जरिए आप कही भी और कभी भी सिक्योर ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, यूपीआई से आप कुछ ही मिनटों में ट्रांसफर/प्राप्त करने की सुविधा प्राप्त करा सकते हैं, यह सुविधा ग्रहकों के लिए पूरे 24 घंटों के लिए उपलब्ध रहेगी।

यूपीआई के जरिए ट्रांजेक्शन फेल होने पर क्या कर सकते हैं?

यूपीआई के जरिए ट्रांजेक्शन फेल होने पर आप इसकी शिकायत यूपीआई ऐप, कस्टमर केयर नंबर के जरिए, एनपीसीआई पोर्टल या ट्विट्टर के माध्यम से कर सकते हैं।

UPI Customer Care से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इससाथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

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