Shri Ram Finance Personal Loan 2024: सिर्फ 76 रुपये की ईएमआई देकर मिल रहा 15 लाख तक का लोन, इतनी जल्दी कोई नहीं देगा

Shri Ram Finance Personal Loan 2024: श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन योजना के अंतर्गत आपको 5 साल तक की अवधि के लिए 15 लाख तक का लोन मिल सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस लोन स्कीम की पात्रता, आवेदन हेतु आवश्यक डाक्यूमेंट्स, ब्याज दर, पर्सनल लोन के प्रकार, विशेषताएं, लाभ, पर्सनल लोन EMI

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Shri Ram Finance Personal Loan 2024: श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन योजना के अंतर्गत आपको 5 साल तक की अवधि के लिए 15 लाख तक का लोन मिल सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस लोन स्कीम की पात्रता, आवेदन हेतु आवश्यक डाक्यूमेंट्स, ब्याज दर, पर्सनल लोन के प्रकार, विशेषताएं, लाभ, पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर, Shriram Finance Personal Loan Contact Number तथा प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्जेज के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

इसी के साथ इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, ऑनलाइन EMI जमा करने का तरीका तथा पर्सनल लोन मोबाइल ऐप के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे।

अतः आप सभी सम्मानित पाठक साथियों से अनुरोध है श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन के विस्तार से जानने (Shriram Finance Personal Loan Details) के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Shri Ram Finance Personal Loan: सिर्फ 76 रुपये की ईएमआई पर मिल रहा 15 लाख तक का लोन, इतनी जल्दी कोई नहीं देगा

Shri Ram Finance Personal Loan 2024

श्रीराम फाइनेंस आपको फिक्स ब्याज दर पर Collateral-free पर्सनल लोन देता है। यह फाइनेंस कंपनी ग्राहकों को उनकी पात्रता के अनुसार 1 साल से 5 साल तक की अवधि के लिए 15 लाख तक का पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है।

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन के अंतर्गत आप शादी, यात्रा, बीमारी में हॉस्पिटल के खर्च, घरेलु सामान लेने के लिए तथा त्योहारों पर खर्च के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। यह फाइनेंस कंपनी छात्रों, महिलाओं और आपके बच्चों के फ्यूचर के लिए भी पर्सनल लोन प्रदान करता है। इसमें आपको प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन की भी सुविधा मिलती है।

Shri Ram Finance Personal Loan के प्रकार

श्री राम फाइनेंस पर्सनल लोन के निम्नलिखित प्रकार हैं।

  • Wedding Loan
  • Travel Loan
  • Home Renovation Loan
  • Personal Loan for Students
  • Medical Emergency Loan
  • Consumer Durable Loan
  • Personal Loan for Women
  • Festival Loan
  • Personal Loan for Your Childs Future

आज के आज ही लोन चाहिए तो इसे देखें HDFC Personal Loan- सिर्फ 15 सेकंड में 50,000* का Loan, ऐसे करें आवेदन

विशेषताएं और लाभ (Features & Benefits)

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन स्कीम के अंतर्गत आपको फिक्स ब्याज दर पर लोन मिलता है। इस लोन स्कीम की विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित हैं।

  • 15 लाख तक का पर्सनल लोन।
  • 12 महीने से 60 महीने तक की लोन री-पेमेंट अवधि।
  • Collateral-free लोन अर्थात बिना किसी गारंटर के लोन अप्रूवल।
  • पूर्ण रूप से डिजिटल और पेपरलेस लोन प्रक्रिया।
  • 72 घंटे में प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन आपके बैंक खाते में क्रेडिट कर दी जाती है।
  • 12 प्रतिशत की न्यूनतम ब्याज दर से पर्सनल लोन की शुरुआत।
  • लोन Fore Closure की सुविधा।
  • आपके मोबाइल और ईमेल पर EMI के लिए रेगुलर रिमाइंडर जिससे आपके लोन की EMI Miss न हो।
  • ग्राहक की जरुरत और पात्रता के अनुसार विभिन्न प्रकार के पर्सनल लोन की स्कीम।
  • पर्सनल लोन के लिए जीरो डॉक्यूमेंटेशन फीस।
  • पर्सनल लोन के लिए 12 महीने का लॉक-इन पीरियड।
  • कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी पर्सनल लोन की सुविधा।
  • आपकी मासिक इनकम का 30 गुना तक लोन की सुविधा।
  • मासिक वेतन के 50 प्रतिशत तक EMI बनाने की व्यवस्था।

लॉक-इन पीरियड (Lock-in Period)

किसी लोन के लिए लॉक-इन पीरियड वह समय अवधि होती है जिसमें आप अपने लोन का प्रीपेमेंट या Fore-closure नहीं करा सकते हैं। अर्थात इस अवधि में आप अपना लोन खाता बंद नहीं करा सकते हैं। श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन में 12 महीने का लॉक-इन पीरियड होता है। आप अपने लोन की पहली मासिक क़िस्त (EMI) की निर्धारित तिथि से 12 महीने तक अपने लोन का प्रीपेमेंट नहीं कर सकते हैं। इस अवधि के बाद आप अपने लोन के बकाया मूल राशि का 4 प्रतिशत Fore closure चार्ज देकर अपने पूरे लोन राशि को एक साथ जमा कर सकते हैं।

25 हजार से 15 लाख के लोन की पात्रता

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन हेतु आवेदन करने के लिए केवल भारत का नागरिक ही पात्र है। इस लोन हेतु आवेदन के लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। पर्सनल लोन आवेदन की अघिकतम आयु आपके लोन अवधि की समाप्ति पर 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। श्री राम फाइनेंस लोन के लिए Salaried और सेल्फ एम्प्लॉयड दोनों ही प्रकार के लोग आवेदन कर सकते हैं।

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपका सिबिल स्कोर 300 या उससे अधिक होना चाहिए। यह फाइनेंस कंपनी आपके मासिक सैलरी का 10 से 30 गुना तक पर्सनल लोन ऑफर करती है जो अधिकतम 15 लाख तक हो सकता है।

आपके पर्सनल लोन की अधिकतम राशि आपके सिबिल स्कोर, इनकम, एम्प्लॉयमेंट स्टेटस, आवेदक की उम्र और वर्तमान लोन लायबिलिटी पर निर्भर करती है। अगर आपकी इनकम रेगुलर है और आपका जॉब स्थाई है तो आप ज्यादा पर्सनल लोन पाने के लिए पात्र हैं। इसी प्रकार कम उम्र का आवेदक लम्बी अवधि के लोन के अंतर्गत ज्यादा लोन ले सकता है।

अगर आपका पहले से कोई भी लोन अकाउंट एक्टिव नहीं है तो आप इस योजना के अंतर्गत ज्यादा लोन लेने हेतु एलिजिबल है। आपको बता दें कि कोई भी आवेदक पर्सनल लोन की EMI अपने मासिक आय के 50 प्रतिशत से अधिक नहीं रख सकता है।

सिबिल स्कोर कम है तो क्या हुआ, इनके दरवाजे फिर भी खुले हैं – Low Cibil Score Loan Apply in 2024: तत्काल मिलेगा ₹10 लाख तक का लोन वो भी फ़ोन से, बस ये करना होगा

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज (Documents)

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन हेतु आवेदन के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों के स्वप्रमाणित (Self Attested) फोटोकॉपी की आवश्यकता पड़ेगी।

  • पहचान का प्रमाण (Identity Proof) के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड अथवा पैन कार्ड में से कोई एक दस्तावेज।
  • एड्रेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस अथवा गैस बुक के साथ गैस बिल में से कोई एक दस्तावेज।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज कलर फोटो।
  • पिछले 3 महीने का इनकम का प्रूफ।
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट।
  • एक कैंसिल चेक।
  • e-NACH फॉर्म।

प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन (Shriram Finance Pre approved Personal Loan)

श्रीराम फाइनेंस के प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन के अंतर्गत मात्र 72 घंटे में लोन की राशि आपके बैंक खाते में क्रेडिट कर दी जाती है। प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन के लिए आपको केवल KYC के दस्तावेज ही जमा करने होते हैं इसके आलावा किसी अन्य पात्रता दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ती है। फाइनेंस कंपनी आपकी पात्रता के अनुसार आपको एक निश्चित राशि का Pre approved Personal Loan ऑफर करती है।

ब्याज दर (Shriram Finance Personal Loan Interest Rate)

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन के ब्याज दरों की शुरुआत 12 प्रतिशत की वार्षिक दर से होती है। यह फाइनेंस कंपनी फिक्स ब्याज दर पर पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है, जॉब स्थाई नहीं है या आपने अन्य लोन भी लिया है तो आपको अधिक ब्याज दर पर पर्सनल लोन ऑफर किया जायेगा।

प्रोसेसिंग फीस (Processing Fee) एवं अन्य चार्जेज

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग फीस के रूप में आपके लोन राशि के 3 प्रतिशत तक चार्ज करता है। अगर आपने अपने पर्सनल लोन की EMI नहीं जमा किया तो इस क़िस्त पर आपको 36 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से फाइन देना पड़ेगा। श्री राम फाइनेंस पर्सनल लोन में Fore-closure की सुविधा मिलती है। आप लॉक-इन पीरियड के बाद अपने पर्सनल लोन का प्री-पेमेंट कर सकते हैं।

अगर आप अपने निजी स्रोत से इस लोन का समय पूर्व भुगतान कर रहे हैं तो आपको बकाया मूल लोन राशि पर 4 प्रतिशत का Fore-closure चार्ज देना पड़ेगा। अगर आपका किसी बैंक अथवा NBFC के माध्यम से लोन लेकर भुगतान करना चाहते हैं तो आपको शेष मूल लोन राशि पर 6 प्रतिशत का Fore-closure चार्ज देना पड़ेगा। इस फाइनेंस कंपनी के पर्सनल लोन के अन्य चार्जेज निम्नलिखित हैं।

सर्विस फीस
डॉक्यूमेंटेशन फीसशून्य
चेक बाउंस500
स्वैप चार्ज 500
कलेक्शन चार्ज200
पोस्टल चार्ज 50

गूगल पे पर पैसे बहुत दिए अब लेने की बारी – Google Pay Loan 2024; गूगल दे रहा 10 मिनट में 4 लाख रुपये का पर्सनल लोन, यहां से करें आवेदन

मासिक क़िस्त की गणना (Shriram Finance Personal Loan EMI Calculator)

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन की मासिक क़िस्त की गणना करने के लिए आप पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर की मदद ले सकते हैं। नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपने व्यक्तिगत लोन की EMI जान सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले श्री राम फाइनेंस की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब वेबसाइट के होमपेज पर सबसे ऊपर Calculators के लिंक पर क्लिक करें अब आपकी स्क्रीन पर ड्रापडाउन मेनू में जो विकल्प खुलकर आएंगे उसमें Personal Loan के विकल्प पर क्लिक कर दें।
Calculators 1
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर Personal Loan EMI Calculator खुलकर आ जायेगा जहाँ आपको Required Loan Amount (लोन राशि), ब्याज दर और लोन अवधि को लिख देना है। अब आपकी स्क्रीन पर आपके लोन की मासिक क़िस्त (Monthly EMI) दिखाई देने लगेगी। Monthly EMI के ऊपर ही आपके लोन अवधि के कुल ब्याज का विवरण भी दिया रहेगा।
Personal Loan EMI Calculator 1

मोबाइल ऐप (Shriram Finance Personal Loan App)

श्री राम फाइनेंस ने अपने ग्राहकों को एक ही ऐप के माध्यम से अपनी सभी योजनाओं हेतु बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए Shriram One मोबाइल ऐप लांच किया है। इस mobile ऐप के माध्यम से आप सभी प्रकार के लोन, फिक्स डिपाजिट तथा UPI के सेवाएं ले सकते हैं। इस आप पर कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगिन कर सकता है। Shriram One मोबाइल ऐप के माध्यम से आप श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Personal Loan App

सरकारी बैंक से लोन चाहिए वो भी मिनटों में तो इसे देखें – BOB Mudra Loan 2024: सिर्फ 5 मिनट में मिलेगा 10 लाख का लोन, जानें कैसे

आवेदन की प्रक्रिया (Shriram Finance Personal Loan Online Apply)

पर्सनल लेने के इच्छुक सभी नागरिक श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए ऑफिसियल वेबसाइट, मोबाइल ऐप अथवा ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। पर्सनल लोन के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी श्रीराम फाइनेंस के ऑफिस में सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्वप्रमाणित फोटोकॉपी के साथ संपर्क करना पड़ेगा।

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आप ऑफिसियल वेबसाइट अथवा मोबाइल ऐप के माध्यम से बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 सबसे पहले श्रीराम फाइनेंस की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 इसके बाद होमपेज पर ऊपर की और बायीं तरफ Loans के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ड्रापडाउन मेनू में जो विकल्प खुलकर आएंगे उसमें Personal Loan के विकल्प पर क्लिक करें।
Loans 1
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर पर्सनल लोन Apply Online की विंडो खुलकर आएगी उसमें अपना मोबाइल नंबर, पोस्टल पिन कोड और लोन की राशि लिखकर Apply Now के बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद श्रीराम फाइनेंस का अधिकृत प्रतिनिधि आपसे मोबाइल अथवा व्हाट्सएप के माध्यम से संपर्क करके आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराएगा।
Apply Online 1

मोबाइल ऐप के माध्यम से

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए Shriram One मोबाइल ऐप के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। इस ऐप पर लॉगिन करने के लिए किसी लॉगिन आईडी और पासवर्ड की जरुरत नहीं होती है। इस ऐप पर आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं। ऐप द्वारा पर्सनल लोन हेतु आवेदन करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से Shriram One: Loans, FD, UPI मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर लें। इसके बाद दिए गए निर्देशों का पालन करके अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से ऐप पर लॉगिन कर लें। इसके पश्चात् नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 ऐप पर लॉगिन करके के पश्चात् होमपेज पर सबसे नीचे की तरफ Products के लिंक पर क्लिक करें। अब जो विकल्प खुलकर आएगा उसमें Loans पर क्लिक करें।
  • स्टेप-2 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आयी है उसमें ऊपर की तरफ Personal Needs पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो विकल्प खुलकर आएगा उसमें Personal Loan पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर लोन आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमें अपनी पर्सनल डिटेल्स और पैन कार्ड का विवरण लिखकर Terms & Condition के चेकबॉक्स में क्लिक करें। उसके बाद Apply Now के बटन पर क्लिक कर दें।

EMI ऑनलाइन कैसे जमा करें?

आप अपने श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन के EMI का भुगतान ऑफिसियल वेबसाइट अथवा मोबाइल ऐप के माध्यम से कर सकते हैं। ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर Pay Online के लिंक पर क्लिक करें उसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो विकल्प खुलकर आएंगे उसमें Pay Loan EMI के विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर Loan EMI Payment का विंडो खुलकर आ जायेगा। जहाँ आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Generate OTP के बटन पर क्लिक कर देना है। अब OTP दर्ज करने के बाद अपने लोन को सेलेक्ट करना है इसके बाद Pay Installment पर क्लिक कर देना है।

Pay Loan EMI

मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने EMI का भुगतान करके के लिए सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से Shriram One मोबाइल ऐप पर लॉगिन कर लेना है। इसके बाद ऐप के होमपेज पर सबसे ऊपर दाहिनी तरफ Pay Dues के विकल्प पर क्लिक करना है। My Loan सेक्शन में अपने अपने लोन और EMI का विवरण खोलें। आपकी स्क्रीन पर आपके लोन की EMI की राशि दिखाई देगी जहाँ आपको Click to Pay के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Toll Free Number

श्रीराम फाइनेंस पर्सनल लोन कांटेक्ट नंबर (टोल फ्री) – 18001034959 एवं 18001036369

About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment