JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

School Holiday: छात्रों के लिए राहत भरी खबर, फिर बढ़ी छुट्टियां, अवकाश घोषित, डीएम का आदेश जारी, अब इस दिन खुलेंगे स्कूल

School Holiday: उत्तर प्रदेश में बढ़ रही ठंड ने लोगों की मुश्किलें अधिक बढ़ा दी हैं, ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आगरा के जिलाधिकारी भानूचंद्र गोस्वामी ने एक बार फिर से 8वीं तक के छात्रों की छुट्टी को बढ़ा दिया है।

इससे यूपी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड और अन्य सभी बोर्डों के 8वीं कक्षा तक स्कूल 24 जनवरी तक बंद रहेंगे, इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं, अब सभी स्कूल 25 जनवरी को खुलेंगे। इसके साथ ही कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के स्कूल खुलने के समय में भी बदलाव कर दिया गया है।

School Holiday: छात्रों के लिए राहत भरी खबर, फिर बढ़ी छुट्टियां, अवकाश घोषित, डीएम का आदेश जारी, अब इस दिन खुलेंगे स्कूल

डीएम ने जारी किए आदेश

यूपी में मौसम के हाल जनवरी की शुरुआत से ही बिगड़ने लगे थे, ऐसे में ठंड के बढ़ रहे सितम को देखते हुए जहाँ पहले लखनऊ में कक्षा 8वीं तक की छुट्टियां 17 जनवरी और आगरा में 20 जनवरी तक बढ़ा दी गई थी। वहीं अब बढ़ रही सर्दी की वजह से डीएम के आदेश पर एक बार फिर से स्कूलों की छुट्टियां 24 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं। यह आदेश सभी बोर्ड के स्कूलों पर लागू होता है।

दो दिन स्कूलों का बढ़ा अवकाश

जैसा की हमने बताया की यूपी में मौसम के हालात खराब होने से स्कूलों में छुट्टी बढ़ा गई हैं। मौसम के खराब होने से रविवरण को तापमान न्यूनतम 4.3 डिग्री रहा, जिससे पूरी रात घना कोहरा रहा और सुबह घने कोहरे से दिन भर धूप नहीं निकली।

ऐसे में बच्चों को ठंड में स्कूल भेजने से अभिभावक भी कतराते दिखे और वह भी छुट्टी की आस लगाए हुए थे, जिसके बाद शाम चार बजे के लगभग डीएम ने स्कूलों का अवकाश दो दिन बढ़ाने का आदेश जारी किया, जिसके बाद यह खबर कुछ ही मिनटों में सोशल मीडिया पर फ़ैल गया। बाद में स्कूलों ने 24 जनवरी तक अवकाश के लिए व्हाट्सएप ग्रुप में एसएमएस के जरिए संदेश भेजकर स्कूल बंद रहे की खबर बच्चों को दी, इससे बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों को भी बड़ी राहत मिलती दिखी।

PM Yasasvi Post Matric Scholarship 2024: कक्षा 9 से 11वीं के छात्रो को मिलेगी 2 लाख की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

Tata TSDPL Silver Jubilee Scholarship Program 2024 – टाटा दे रहा 1 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, आखिरी डेट नजदीक

स्कूल खुलने के समय में हुआ बदलाव

राज्य में डीएम के आदेश के बाद जहाँ सभी बोर्डों के कक्षा 8वीं तक के छात्रों के लिए छुट्टी से राहत की खबर सामने आई वहीं 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के स्कूल खुलने के समय में बढ़ाव से भी राहत मिलती दिखी। डीएम ने के 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल खुलने के लिए सुबह 10:30 बजे से 3:30 बजे तक का समय निर्धारित किया है, इस आदेश से छात्रों को सुबह की कड़कड़ाती ठंड से बचकर स्कूल आने के लिए समय मिल सकेगा और वह बिना किसी परेशानी के स्कूल आ सकेंगे।

यूनिफॉर्म की नहीं होगी बाध्यता

स्कूलों में छुट्टी के आदेश के साथ-साथ प्रधानचार्यों को कक्षाओं में तापमान नियंत्रित करने के लिए हीटर आदि लगाने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश में यह स्पष्ट लिखा है की किसी भी कारणवर्ष बच्चों को खुले मैदान, प्री-बॉर्ड या अन्य किसी प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए न बैठाया जाए।

इस कड़ाके की ठंड में विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफार्म पहनने की कोई बाध्यता नहीं रखी गई है और न ही स्कूल छात्रों को यूनिफॉर्म के लिए बाध्य करेंगे। बच्चों को ऐसे कपडे पहनने की अनुमति होगी, जो ठंड बचाने में सक्षम हों, वहीं इस आदेश का सभी स्कूलों को पालन करना जरुरी होगी ऐसा नहीं करने पर स्कूलों पर कड़ी कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई है।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!