SBI Debit Card Apply Online: एसबीआई बैंक डेबिट कार्ड कैसे अप्लाई करे

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है, ऐसी ही एक सुविधा के माध्यम से बैंक ग्राहकों को निजी खर्चे के लिए पैसों की जरुरत पड़ने पर उन्हें उनके अकाउंट से बिना बैंक जाए पैसे निकालने की सुविधा देने के लिए बैंक एसबीआई डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है, ऐसी ही एक सुविधा के माध्यम से बैंक ग्राहकों को निजी खर्चे के लिए पैसों की जरुरत पड़ने पर उन्हें उनके अकाउंट से बिना बैंक जाए पैसे निकालने की सुविधा देने के लिए बैंक एसबीआई डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड की सुविधा देता है। एसबीआई बैंक ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार के डेबिट कार्ड प्रदान करता है, बैंक के विभिन्न डेबिट कार्ड में ग्राहकों को अलग-अलग ट्रांजेक्शन और निकासी सीमाओं का लाभ मिलता है।

ऐसे में यदि आप भी एसबीआई बैंक के ग्राहक हैं और बैंक के विभिन्न एटीएम कार्ड की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको एसबीआई एटीएम कार्ड के प्रकार और एसबीआई डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, इसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

SBI Debit Card Apply Online
SBI Debit Card Apply Online

एसबीआई डेबिट कार्ड

एसबीआई अपने ग्राहकों को उनके खर्च की जरूरतों को देखते हुए उन्हें आसानी से अकाउंट से पैसे प्राप्त करने के लिए उन्हें कई तरह के एटीएम कार्ड प्रदान करता है। आपको बता दें ग्राहकों की रोजमर्रा की ट्रांजेक्शन को बनाने के लिए एसबीआई उन्हें 18 तरह के एटीएम कार्ड प्रदान है, इसमें प्रत्येक कार्ड के जरिए कई तरह के फायदे जैसे ट्रांजेक्शन, विड्रॉल लिमिट आदि की सुविधा प्राप्त होती है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

एसबीआई एटीएम के प्रकार

एसबीआई गोलबल इंटरनेशनल एटीम कार्ड

SBI ग्लोबल इंटरनेशनल कार्ड बैंक की तरफ से दिया जाने वाला एक कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड है, जिसमे कार्ड धारकों को प्रत्येक 200 रूपये की खरीद पर एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स दिए जाते हैं, इस कार्ड का उपयोग दुनिया भर में और भारत में एसबीआई एटीएम और अन्य बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। लगातार हर तीन खरीदारी लेनदेन के साथ, ग्राहक तिमाही में अर्जित अपने रिवॉर्ड पॉइंट्स को दोगुना कर सकते हैं। एसबीआई गोलबल इंटरनेशनल एटीम कार्ड में वीजा या मास्टर सिक्योर कोड द्वारा वैरिफाइड ऑनलाइन लेनदेन के लिए पूरी तरह सिक्योर होता है।

SBI गोल्ड इंटरनेशनल एटीएम कार्ड

एसबीआई गोल्ड इंटरनॅशनल डेबिट कार्ड के जरिए ग्राहक कही से भी और कभी भी अपने खाते को एक्सेस कर सकते हैं, इस कार्ड का उपयोग भारत के 52 लाख से भी अधिक मर्चेंट आउटलेटों एवं विश्व के 30 मिलियन से भी अधिक आउटलेटों पर शॉपिंग करने के लिए किया जा सकता है। इस एटीएम कार्ड के जरिए 100 रूपये से 50 हजार रूपये या उसके बराबर विदेशी मुद्रा निकाल सकते हैं। सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग एवं ई-कॉमर्स लेनदेन करने या एयरपोर्ट में चेक-इन के दौरान सामान खोने पर 25 हजार रूपये तक का कवर प्राप्त किया जा सकता है।

एसबीआई प्लैटिनम इंटरनेशनल एटीएम कार्ड

SBI प्लैटिनम इंटरनेशनल एटीएम कार्ड वीजा और मास्टरकार्ड दोनों रूपों में उपलब्ध है। इसका इस्तेमाल विश्व भर के 30 मिलियन से भी अधिक आउटलेटों पर किया जा सकता है। यह कार्ड ग्राहकों को कैशलेस लेनदेन और एटीएम निकासी की सुविधा के साथ कई तरह के लाभ और विशेषाधिकार प्रदान करने के लिए जाना जाता है। कार्ड पर हर 200 रूपये के ट्रांजेक्शन पर ग्राहक को एक एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट दिया जाता है, इसके अलावा 200000 रूपये प्रतिदिन पीओएस लिमिट के साथ 5 लाख रूपये व्यक्तिगत (मृत्यु) कवर और हवाई दुर्घटना में 10 लाख रूपये (मृत्यु) कवर का लाभ प्रदान किया जाता है।

एसबीआई सिल्वर इंटरनेशनल एटीएम कार्ड

एसबीआई सिल्वर डेबिट कार्ड के जरिए कैशलेस खरीदारी को बढ़ावा देने के लिए इस कार्ड का उपयोग दुनिया भर में या भारत में एसबीआई एटीएम और अन्य बैंक एटीएम से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। इस कार्ड पर हर 200 रूपये के ट्रांजेक्शन पर ग्राहक को एक फ्रीडम रिवॉर्ड पॉइंट दिया जाता है, इसके साथ ही 75000 रूपये पीओएस लिमिट के साथ-साथ एसबीआई डेबिट कार्ड से 100 से 40 हजार रूपये के बराबर प्रतिदिन विदेशी मुद्रा निकाल सकते हैं। यह कार्ड विश्वभर के स्तर पर 5 लाख से अधिक आउटलेट पर मान्य है।

SBI मुंबई मेट्रो कॉम्बो एटीएम कार्ड

इस कार्ड के जरिए मुंबई मेट्रो में यात्रा करने वाले नागरिक उपयोग कर सकते हैं, SBI मुंबई मेट्रो कॉम्बो एटीएम कार्ड के जरिए अब आपके समय की बचत हो सकेगी और आपको साथ ही आपको मुंबई मेट्रो पर यात्रा करने के लिए मेट्रो स्टेशन पर टिकट के लिए लंबी कतारों में इंतजार करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। इस कार्ड का उपयोग विश्व भर के स्तर पर 30 लाख से भी अधिक आउटलेटों और भारत में 10 लाख से अधिक आउटलेट पर मान्य है।इस कार्ड पर हर 200 रूपये के ट्रांजेक्शन पर ग्राहक को एक फ्रीडम रिवॉर्ड पॉइंट दिया जाता है, इसके साथ ही 50,000 रूपये पीओएस लिमिट के साथ-साथ एसबीआई के ही कार्ड टू कार्ड पर 15000 रूपये ट्रांसफर कर सकते हैं।

एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड

SBI क्लासिक डेबिट कार्ड ग्राहकों को एटीएम सेवाओं और बीमा कवर के हिस्से के रूप में कई लाभ प्रदान साथ-साथ वीजा, मास्टर सिक्योर कार्ड से वेरिफाइड कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा देता है, इस कार्ड के जरिए आपके द्वारा की गई सभी ट्रांजेक्शन की सूचना एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाती है। एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड विश्वभर के स्तर पर 5 लाख रूपये से अधिक आउटलेट पर मान्य है वहीं कार्ड जारी होने के एक महीने में पहले दो ट्रांजेक्शन पर 50 व तीसरे ट्रांजेक्शन पर 100 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट कमाए जा सकते हैं।

SBIINTOUCH टैप एंड GO ATM कार्ड

SBIINTOUCH टैप एंड GO ATM कार्ड उपयोगकर्ता को कॉन्टेक्टलेस पेमेंट करने में सक्षम बनाता है, इस कार्ड के जरिए अगर यदि कॉन्टैक्टलेस फीचर काम न करें तो मशीन में स्वाइप करके भी भुगतान किया जा सकता है। कार्ड के जरिए 75000 रूपये पीओएस लिमिट के साथ-साथ एसबीआई डेबिट कार्ड से 100 से 40 हजार रूपये के बराबर प्रतिदिन विदेशी मुद्रा निकाल सकते हैं।

एसबीआई पहला व पहली उड़ान फोटो एटीएम कार्ड

एसबीआई की और से बच्चों के लिए ख़ास सुविधा प्रदान करते हुए एसबीआई पहला व पहली उड़ान फोटो एटीएम कार्ड शुरू किया गया है, यह एटीएम सभी 10 साल या इससे अधिक आयु के नाबालिगों के लिए, जिसमे वह अपने माता-पिता में से किसी एक के साथ जॉइंट अकाउंट के रूप में ये कार्ड ले सकते हैं, यह कार्ड एसबीआई पहला कदम उड़ान सेविंग अकाउंट के साथ दिया जाता है, जिसमे प्रतिदिन 5000 रूपये तक कैश निकाला जा सकता है।

Also Read- SBI अकाउंट से आधार को कैसे लिंक करें

एसबीआई प्रीपेड कार्ड

  • SBI eZ-Pay कार्ड – SBI eZ-Pay कार्ड वीजा इंटरनेशनल के सहयोग से भारतीय रुपयों में जारी किया गया एक प्रीपेड प्लास्टिक कार्ड है, इस प्रीपेड कार्ड के जरिए सभी एसबीआई एटीएम, वीजा इनेबल पीओएस और ई-कॉमर्स ट्रांजेक्शन के लिए ऑनलाइन किया जा सकता है, इसके जरिए न्यूनतम 5,000 से लेकर अधिकतम 10,000 रूपये का कार्ड ले सकते हैं।
  • एसबीआई फॉरेन ट्रेवल कार्ड – एसबीआई की और से यह कार्ड वीजा इंटरनेशनल प्लेटफार्म पर जारी किया जाता है, यह कार्ड 1.70 मिलियन से अधिक वीजा एटीएम और 28 मिलियन से अधिक व्यापारिक प्रतिष्ठानों में दुनियाभर में मान्य है, इससे 2 एड ऑन कार्ड जारी कर सकते हैं। एसबीआई फॉरेन ट्रेवल कार्ड के जरिए जारी करने की अधिकतम राशि 250000 रूपये है, यह प्रीपेड फॉरेन करेंसी कार्ड वीजा के साथ जारी किए जाते हैं।
  • एसबीआई एचीवर कार्ड – यह एक प्रकार का प्रीपेड कार्ड है, जिसे बैंक द्वारा जारी किया जाता है, इस कार्ड के जरिए ग्राहकों को पैसे लोड करते पड़ते हैं। एसबीआई एचीवर कार्ड -कर्मचारियों, डिस्ट्रीब्यूटर आदि को नॉन-कैश पेमेंट करने के लिए उपयुक्त है, ग्रहाक न्यूनतम 500 रूपये और अधिकतम 100000 रूपये का कार्ड ले सकते हैं।
  • SBI गिफ्ट कार्ड – इस कार्ड को गिफ्ट के तौर पर दिया जाता है, इसका उपयोग सभी वीजा इनेबल आउटलेट पर उपयोग किया जा सकता है, ग्राहक न्यूनतम 5,000 से लेकर अधिकतम 10,000 रूपये का कार्ड ले सकते हैं।
  • SBI स्मार्ट पे-आउट कार्ड – यह एक प्रीपेड कार्ड है, जिसे ऐसे व्यक्ति कको जारी किया जाता है, जिनके पास नियमित बैंक खाता नहीं है, यह कार्ड किसी भी भुगतान जैसे की एजेंट को वेतन, बोनस या प्रोत्साहन देने के लिए सबसे उपयुक्त है, SBI स्मार्ट पे-आउट कार्ड की वैलिडिटी 10 साल की होती है, इसमें न्यूनतम 100 रूपये और अधिकतम 10000 रूपये का कार्ड ले सकते हैं।

एसबीआई बिजनेस एटीएम कार्ड

  • एसबीआई प्राइड कार्ड – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया प्राइड कार्ड ग्राहकों को खर्चे पर बेहतर नियंत्रण प्रदान करता है, यह कार्ड एयरपोर्ट लाउन्ज में प्रवेश की सुविधा देता है, इस कार्ड से प्रतिदिन 1 लाख रूपये या उसके बराबर विदेशी मुद्रा निकाल सकते हैं, इस कार्ड पर हर 200 रूपये के ट्रांजेक्शन पर ग्राहक को एक फ्रीडम रिवॉर्ड पॉइंट दिया जाता है साथ ही इसमें 4 लाख रूपये का पर्सनल एयर एसिडेंट इंश्योरेंस कवर मिलता है। इसके साथ ही एयरपोर्ट में चेक-इन के दौरान सामान खोने पर 25000 रूपये तक का कवर प्राप्त होता है।
  • SBI प्रीमियम कार्ड – एसबीआई प्रीमियम कार्ड के जरिए ग्राहक प्रतिदिन दो लाख या उसके बराबर विदेशी मुद्रा निकाल सकते हैं, इसे जरिए ग्राहकों को प्रतिदिन 500000 लाख रूपये पीओएस के साथ हर 200 रूपये के ट्रांजेक्शन पर एक रिवॉर्ड पॉइंट कमाए व एक तिमाही में तीन खरीद पर रिवॉर्ड को तीन गुना बढ़ा सकते हैं।
  • एसबीआई वर्चुअल कार्ड – एसबीआई वर्चुअल कार्ड को ई-कार्ड भी कहा जाता है, यह कार्ड अधिकतम 48 घंटे तक या ट्रांजेक्शन पूरा होने तक मान्य है, ग्राहक न्यूनतम 500 रूपये से लेकर अधिकतम 50000 रूपये तक का कार्ड ले सकते हैं। खाताधारकों को व्यापारियों को कोई कार्ड या जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती।

एसबीआई एटीएम कार्ड हेतु योग्यता

एसबीआई एटीएम कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • वह लोग जिनका खाता एसबीआई में है वह एटीएम के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • ग्राहकों को बैंक में सेविंग या करेंट अकाउंट होने पर भी एटीएम कार्ड जारी किया जाता है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • ऐसे नागरिक जो अपना नया खाता एसबीआई में खुलवाना चाहते हैं वह एटीएम के लिए आवेदन कर सकेंगे।

SBI Debit Card ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

एसबीआई खाताधारक नए डेबिट कार्ड के लिए नेट बैंकिंग पोर्टल या मोबाइल बैंकिंग खाते के जरिए भी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल retail.onlinesbi.sbi पर लॉगिन करना होगा।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको Continue to Login के बटन पर क्लिक करना होगा। SBI debit card login
  • इसके बाद अगले पेज में अपने यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन कर लें। SBI debit card online apply
  • अब अगले पेज में e-Service टैब के अंतर्गत ATM Card Service के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको Request ATM/Debit Card के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अप्लाई के सेक्शन में Request ATM Card Select Primary Account में जिस भी अकाउंट का एटीएम कार्ड लेना चाहते हैं, उसक चयन करें।
  • अब Name on The Card में आप एटीएम कार्ड में जो नाम लिखवाना चाहते हैं, उसे टाइप करके एटीएम कार्ड के टाइप का चयन करें और टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करें।
  • इसके बाद एड्रेस का चयन करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब Using Secure OTP या Use Profile Password में से किसी एक को सेलेक्ट करें।
  • यदि आप प्रोफइल पासवर्ड का चयन करते हैं तो अपना प्रोफाइल पासवर्ड भरकर सबमिट कर दें।
  • प्रोफइल पासवर्ड भरने के बाद आपके सामने एटीएम के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होना का मैसेज आ जाएगा।
  • जिसके अनुसार 7-8 दिन बाद आपके एड्रेस पर आपका एटीएम भेज दिया जाएगा।
  • इस तरह आपके डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऑफलाइन एसबीआई एटीएम के लिए ऐसे करें आवेदन

ऑफलाइन नए एसबीआई डेबिट कार्ड के लिए आवेदक ऑफलाइन माध्यम से भी बैंक की ब्रांच में जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आवेदक एसबीआई बैंक ब्रांच जहाँ आपका अकाउंट है वहां जाएं।
  • अब बैंक ब्रांच में जाने के बाद आपको कर्मचारी से एसबीआई एटीएम कार्ड अप्लाई फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे बैंक ब्रांच का नाम, अकाउंट नंबर आदि जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर लें।
  • अब फॉर्म की अच्छे से जांच करके इसे बैंक में जमा करवा दें।
  • फॉर्म जमा हो जाने के बाद आपके बैंक अकाउंट में दर्ज एड्रेस पर 8 से 10 दिन के अंदर एटीएम कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

Also Read- महिलाओं को मिल रहा 25 लाख रुपये का लोन, ऐसे भरें आवेदन फॉर्म

SBI डेबिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाएं

एसबीआई ग्राहकों की सुविधा के लिए डेबिट कार्ड की लिमिट में बढ़लाव कर रहा है, जिससे ग्राहक एसबीआई डेबिट कार्ड की लिमिट सीमा को बढ़ा सकते हैं, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • सबसे पहले ग्राहक एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर लॉगिन करके ई-सर्विसेज टैब पर क्लिक कर दें।
  • सेवाओं की सूची में एटीएम कार्ड सेवा के विकल्प का चयन करें।
  • अब आप एटीएम कार्ड लिमिट/चैनल/यूज चेंज शीर्षक वाले विकल्प का चयन करें।
  • अब कार्ड नंबर का चुने और ड्राप डाउन मेन्यू में “दैनिक सीमा बदलें” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • एटीएम से निकासी या पॉइंट ऑफ सेल खरीदारी के लिए सीमा निर्धारित करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद सभी डिटेल जमा हो जाने के बाद कार्ड की लिमिट में परिवर्तन कर दिया जाएगा।

एसबीआई एटीएम कार्ड ऑनलाइन ब्लॉक ऐसे करें

  • एसबीआई एटीएम कार्ड खो जाने की स्थिति में इसे ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर अपना यूजरनेम और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करें।
  • इसके बाद ई-सर्विसेज टैब में ATM Card Services के विकल्प पर जाएं और ब्लॉक एटीएम कार्ड के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब उस खाते का चयन करें जिसके तहत आपका डेबिट कार्ड रजिस्टर है।
  • अब अगले पेज में सभी एक्टिविटी और ब्लॉक कार्ड की लिस्ट होगी।
  • यहाँ उस कार्ड का चयन करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं और फिर सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • अब सभी जानकारी को वेरिफाई और पुष्टि करें।
  • इसके बाद ओटीपी या पासवर्ड का उपयोग करके कार्यवाही को प्रमाणित करें।
  • जिसके बाद आपका एटीएम सह डेबिट कार्ड ब्लॉक होने के बाद आपको एक सफल एसएमएस मिल जाएगा।
  • इस तरह आपके एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एसबीआई डेबिट कार्ड के लिए आवेदन हेतु इसकी ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

एसबीआई डेबिट कार्ड के लिए आवेदन हेतु इसकी ऑफिसियल वेबसाइट sbi.co.in है।

ऑनलाइन एसबीआई एटीएम कार्ड के लिए किस तरह आवेदन कर सकते हैं?

ऑनलाइन एसबीआई एटीएम कार्ड के लिए आप नेटबैंकिंग सुविधा के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है?

एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर 1800-11-2211, 1800-425-3800 है।

SBI डेबिट कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है?

SBI डेबिट कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान कर दी गई है, जिसे पढ़कर आप डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

SBI Debit Card Apply Online से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इसके साथ ही इसी तरह की और भी संबंधित जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment