JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Paytm News: क्या बंद होने जा रही पेटीएम कंपनी? 2 दिन में शेयर का रेट हुआ आधा

Paytm News: पेटीएम पेमेंट बैंक पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की सख्ती के बाद से पेटीएम स्टॉक पर इसका असर दिखने लगा है। आपको बता दें देश की ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज मुहैया करवाने वाली प्रख्यात कंपनी Paytm को आरबीआई की और से बड़ा झटका लगा है, जिसमे आरबीआई ने कंपनी पर नए कस्टमर को जोड़ने में पाबंधी लगा दी है। यह बड़ी कार्यवाही पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के ऊपर की गई है, जिससे पेटीएम के शेयर्स में 2 दिनों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। जिसके चलते गुरूवार (1 फरवरी, 2024) को पेटीएम के शेयरों में 20 प्रतिशत का लोअर सर्किट लगा है और कंपनी के शेयर बीएसई गिरकर 608.80 रूपये के लेवल पर आ गए हैं। इससे पहले बुधवार को बीएसई में यह शेयर 761 रूपये लेवल पर बंद हुआ था।

Paytm News: क्या बंद होने जा रही पेटीएम कंपनी? 2 दिन में शेयर का रेट हुआ आधा

क्या रहा आरबीआई का फैसला?

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीप्रेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 में जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का निर्देश दिया है। हालाँकि पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड के ग्राहकों को किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड को किसी भी समय जमा किया जा सकता है। यह कदम व्यापक प्रणाली ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद उठाया गया है। इन रिपोर्ट से भुगतान बैंक में लगातार नियमों के गैर-अनुपालन और सामग्री पर्यवेक्षण से जुडी चिंताए सामने आई है।

500 करोड़ तक ऑपरेटिंग प्रॉफिट में असर की आशंका

पेटीएम पेमेंट्स बनके करीब सभी सेवाएं 29 फरवरी को बंद करने के बाद आरबीआई के आदेश से कंपनी के वार्षिक ऑपरेटिंग प्रॉफिट पर लगभग 300 से 500 करोड़ रूपये का असर पड़ने की आंशका है। ऐसे में कंपनी आरबीआई के निर्देश का पालन करने के लिए कदम उठा रही है, पेटीएम दूसरे बैंकों के साथ पेमेंट सेवाओं पर काम करेगी। बता दें आरबीआई के कदम से पेटीएम के दूसरे प्रोडक्ट जैसे की इंश्योरेंस डिस्ट्रीब्यूशन, इक्विटी ब्रोकिंग का PayTM पेमेंट बैंक से कोई लेनदेन नहीं है। यानी इनपर कोई असर नहीं होगा, वहीँ कंपनी की अटकलों पर कंपनी ने सफाई देते हुए कहा की उनके प्रोमोटर ने कोई मार्जिन नहीं लिया है और कंपनी के कोई शेयर गिरवी नहीं रखे हैं।

Poor Cibil Score Hero Fincorp Personal Loan; बेकार या “0” सिबिल स्कोर होने पर भी 1.5 से 5 लाख का लोन, मिनटों मे पैसा खाते मे

Phone Pe Instant Loan 2024; इस से सस्ता तो कहीं मिलेगा ही नहीं, 5 लाख का अर्जेंट लोन, खुद ही चेक कर लो

पेटीएम फाउंडर ने दिलाया भरोसा

आरबीआई के बड़ी कार्यवाही और पेटीएम के शेयर्स में गिरावट आने के बीच पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने निवेशकों और ग्राहकों को भरोसा दिलाने का प्रयास किया, जिसमे उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक अपडेट देते हुए कहा की पेटीएम ऐप 29 फरवरी के बाद भी सही से काम करता रहेगा। उन्हें आगे लिखते हुए बताया की सभी पेटीएम करने वाले लोगों के लिए, आपका पसंदीदा ऐप काम कर रहा है और यह 29 फरवरी के बाद भी सामान्य तरीके से काम करता रहेगा। मै पेटीएम की टीम के सभी सदस्यों के साथ आपके समर्थन के लिए सैल्यूट करता हूँ, हर चुनौती का समाधान होता है और हम सारे अनुपालन के साथ देश की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ओसीएल पीपीबीएल के साथ नहीं करेगा काम

पेटीएम ने बताया की ओसीएल जो एक भुगतान कंपनी के रूप में अलग-अलग भुगतान उत्पादों पर विभिन्न बैंकों (केवल पेटीएम पेमेंट्स बैंक नहीं) के साथ काम करती है। आरबीआई द्वारा प्रतिबंध के बाद से ओसीएल ने अन्य बैंकों के साथ काम करना शुरू कर दिया है। जिससे अब हम योजनाओं में तेजी लाएंगे और पूरी तरह से अन्य बैंक साझेदारों की और बढ़ेंगे। इससे ओसीएल पीपीबीएल के अलावा केवल अन्य बैंकों के साथ काम करेगी।

कोई सिबिल या इनकम प्रूफ नहीं, सिर्फ 5 Minute में ₹85,000 का लोन, इस से अच्छा मौका फिर नही

इतना आएगा आभाव

आपको बता दें दिसंबर 2022 के बाद पहली बार ब्रोकरेज हॉउस जेएम फाइनेंशियल ने पेटीएम के शेयरों को बेचने की सलाह दी। जिसके बाद मौजूदा परिस्थि में कंपनी के शेयर 590 रूपये तक लुढ़क सकते हैं। पेटीएम को आईपीओ 1 नवंबर, 2021 को आया था, तब कंपनी ने प्राइस ब्रांड 2080 रूपये से 2150 रूपये प्रति शेयर तय किया था, कंपनी की एनएसई ने लिस्टिंग 9 प्रतिशत के डिस्काउंट के साथ 1955 रूपये पर हुआ था। वहीँ लिस्टिंग के दिन ही कंपनी के शेयर 27 प्रतिशत की गिरावट के बाद 1564 रूपये तक आ गए थे। आरबीआई ने यह भी कहा की पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को बचत बैंक खाते, चालू खाते, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी), प्रीपेड माध्यम, फास्टैग सहित अपने खातों से शेष राशि की निकासी या उपयोग बिना किसी प्रतिबंध के दी जाएगी।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!