नमो सरस्वती योजना 2024: विज्ञान की कक्षा 11-12वीं की छात्राओं को मिलेगी ₹25000 की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल जी ने देश के प्रधानमंत्री के नाम पर नमो सरस्वती योजना की घोषणा की है। आजकल के तकनीकी आधारित समय में नवीनतम तकनीकी की जानकारी न रखने वाले लोगों के लिए अच्छी नौकरी के अवसर सीमित हो जाते हैं। 27 नवंबर 2021 को The Hindu में प्रकाशित एक

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल जी ने देश के प्रधानमंत्री के नाम पर नमो सरस्वती योजना की घोषणा की है। आजकल के तकनीकी आधारित समय में नवीनतम तकनीकी की जानकारी न रखने वाले लोगों के लिए अच्छी नौकरी के अवसर सीमित हो जाते हैं। 27 नवंबर 2021 को The Hindu में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों में आठवीं की शिक्षा के बाद ड्रॉपआउट अनुपात बहुत ज्यादा है। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के आकड़े बताते हैं कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में शैक्षिक सत्र 2019-20 में मात्र 29 प्रतिशत लड़कियों ने ही हायर सेकेंडरी स्कूल ज्वाइन किया। यह सरकार के लिए चिंता का विषय था।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी गत दिनों देश में G.Y.A.N. अर्थात ज्ञान का उल्‍लेख करते हुए गरीब, युवा, अन्‍नदाता व नारीशक्ति का उल्‍लेख किया था। इसीलिए गुजरात के वित्तमंत्री श्री कनुभाई देसाई जी ने 2 फरवरी को विधान सभा में गुजरात सरकार के वर्ष 2024–2025 के बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर तीन योजनाओं की घोषणा किया है। इसमें एक प्रमुख योजना नमो सरस्वती योजना भी है जिसके अंतर्गत विज्ञान की कक्षा 11-12वीं की छात्राओं को मिलेगी ₹25000 की छात्रवृत्ति। अगर आप गुजरात के किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से इंटरमीडिएट विज्ञान वर्ग की पढ़ाई कर रही हैं तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके आप यह स्कालरशिप पा सकती हैं।

अपने इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना का उद्देश्य, प्रमुख विशेषताएं और लाभ, पात्रता की शर्तें, आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज तथा अप्लाई करने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएँगे। अतः आप सभी से अनुरोध है कि नमो सरस्वती योजना के बारे में पूरी जानकरी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

NAMO Saraswati Scheme

NAMO Saraswati Scheme 2024

योजना का नामनमो सरस्वती योजना
घोषणा कब हुई2 फरवरी 2024
किसने शुरुआत कीमाननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल जी
राज्यगुजरात
लाभार्थीइंटरमीडिएट में पढ़ने वाली छात्राएं
उद्देश्यबालिकाओं को विज्ञान की शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करना
लाभ25 हजार की स्कालरशिप
योजना का बजट400 करोड़
आधिकारिक वेबसाइटजल्द घोषित की जा सकती है।

सिर्फ एक बार करो इतने का खर्चा, फिर जिंदगी भर बिजली होगी फ्री

PM Scholarship Scheme 2024: इन बच्चों की किस्मत खुली! मोदी जी दे रहे हर साल 36000 हजार रुपये

नमो सरस्वती योजना क्या है?

विगत वर्षों में सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने का प्रयास किया जाता रहा है। लेकिन राज्य के ग्रामीण इलाकों में जहाँ कि प्रायः गरीब और मध्यम वर्ग के परिवार रहते हैं वहां सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी स्तर पर बालिकाओं का नामांकन नहीं बढ़ पा रहा था। सत्र 2019-20 में हायर सेकेंडरी में ड्रापआउट 71 प्रतिशत हो गया। 21वीं सदी विज्ञान एवं टेक्नोलॉजी की सदी है जिसमें आईटी का जीवन के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके अलावा, अच्छी नौकरी के लिए भी तकनीकी की जानकारी होना बहुत जरुरी है जो बिना विज्ञान की पढ़ाई के पूरी नहीं हो सकती है।

ऐसे में गुजरात सरकार द्वारा राज्य की बेटियों को शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए नमो सरस्वती योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से मान्यता प्राप्त स्कूलों में प्रदेश के मान्यता प्राप्त स्कूलों में विज्ञान वर्ग में पढ़ने वाली कक्षा 11 की लड़कियों को 15 हजार तथा कक्षा 12 की लड़कियों को 15 हजार रुपये की स्कालरशिप देने की योजना बनाई गई है। जिससे कि वह बिना किसी आर्थिक परेशानी के अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें। इस योजना से राज्य की 10 लाख लड़कियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अपने बजट में 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब और मध्यम आय वाले परिवारों की लड़कियों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना का लाभ प्रदेश की सभी जाति वर्गों से आने वाली छात्राओं को मिल सकेगा। इस योजना के तहत मिलने वाली स्कालरशिप सीधे लाभार्थी लड़कियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस योजना से राज्य में विज्ञान पढ़ने वाली छात्राओं की संख्या बढ़ेगी। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी ने 2 फरवरी 2024 को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के माध्यम से इस योजना के बारे में संक्षिप्त जानकारी उपलब्ध कराई है।

NAMO Saraswati Yojana का उद्देश्य

इस योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य लड़कियों की ड्रॉपआउट अनुपात में सुधार लाने के साथ साथ राज्य में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना है। इसके अलावा इस योजना से बालिकाओं में विज्ञानं की शिक्षा को भी प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना के द्वारा राज्य के गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की बेटियों को आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से छात्राओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा तथा शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। इस योजना के माध्यम से मिलने वाली आर्थिक मदद से प्रदेश की बेटियां आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगी।

टाटा दे रहा 1 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, आखिरी डेट नजदीक

ऐसा मौका फिर नहीं, टाटा ट्रस्ट दे रहा 10 लाख का लोन

नमो सरस्वती स्कीम की विशेषताएं और लाभ

नमो सरस्वती योजना की प्रमुख विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित हैं।

  • राज्य सरकार द्वारा नमो सरस्वती योजना के लिए 400 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना में आवेदन हेतु केवल लड़कियां ही पात्र हैं।
  • कक्षा 11 में पढ़ने वाली लड़कियों को 10 हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी जबकि कक्षा 12 में पढ़ने वाली लड़कियों को 15 हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। इस तरह से 11-12वीं की छात्राओं को कुल मिलाकर ₹25000 की छात्रवृत्ति मिलेगी।
  • इस स्कीम का लाभ केवल गरीब और मध्यम वर्ग परिवार से आने वाली लड़कियों को ही मिलेगा।
  • नमो सरस्वती योजना से ग्रामीण क्षेत्र में बालिकाओं हायर सेकेंडरी एजुकेशन में ड्रापआउट अनुपात में काफी सुधार होगा।
  • इस योजना से बालिकाओं में साइंस की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला स्कालरशिप का पैसा सीधे लाभार्थी बालिका के बैंक खाते में भेजा जायेगा।

नमो सरस्वती योजना हेतु पात्रता (Eligibility)

गुजरात सरकार द्वारा बालिकाओं में विज्ञान वर्ग के विषयों की पढ़ाई को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की गई इस महत्वपूर्ण योजना हेतु आवेदन करने के लिए निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • आवेदक गुजरात का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल ऐसी छात्राओं को ही मिलेगा जो गुजरात के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 11वीं अथवा 12वीं में पढाई कर रही हों।
  • आवेदक बालिका ने इंटरमीडिएट (कक्षा 11वीं और 12वीं) में विज्ञान संकाय (Science Stream) में प्रवेश लिया हो।
  • इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक बालिका ने कक्षा दसवीं की बोर्ड में न्यूनतम 50% या उससे अधिक अंक प्राप्त किया हो।
  • नमो सरस्वती योजना हेतु केवल गरीब और माध्यम परिवार से आने वाली बालिकाएं ही आवेदन करने हेतु पात्र हैं।

आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज (Documents)

नमो सरस्वती स्कालरशिप योजना हेतु आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों के फोटोकॉपी की जरुरत पड़ेगी।

  • आवेदन करने वाली छात्र का आधार कार्ड।
  • कक्षा 10 की मार्कशीट।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • छात्रा के बैंक पासबुक की फोटोकॉपी।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राज्य के किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 11/12 में प्रवेश से सम्बंधित दस्तावेज।

होम लोन नही 15 लाख का पर्सनल लोन लेकर बनाओ अपना घर, बिना किसी सिक्युरिटी के

आज से किसानों को प्रति हेक्टेयर 25,600 रुपये का फसल बीमा दिया जाना शुरू, लिस्ट में देखे अपना नाम

नमो सरस्वती छात्रवृत्ति योजना हेतु आवेदन करने का तरीका

जैसा कि इस आर्टिकल में हमने आपको पहले ही बता दिया है कि सरकार द्वारा अभी हाल ही में 2 फरवरी को इस योजना की घोषणा की गई है। अभी तक सरकार द्वारा इस योजना हेतु आवेदन लेने की प्रक्रिया की शुरुआत नहीं की गई है और न ही इसके लिए अभी तक कोई ऑनलाइन पोर्टल तैयार हुआ है। जैसे ही राज्य सरकार इस योजना हेतु आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित करेंगे। और साथ ही साथ नमो सरस्वती छात्रवृत्ति योजना हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया के प्रत्येक स्टेप के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment