MP Board Class 10th Result 2023 | मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट

MP Board Class 10th Result 2023: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) की और से हर साल आयोजित की जाने वाली 10 वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा में लाखों छात्रों द्वारा भाग लिया जाता है, बोर्ड द्वारा आयोजित इस वर्ष 10 वीं की परीक्षा के आयोजन के लिए 01 मार्च से 27 मार्च के बीच तारीखें निर्धारित किया गया था, जिसमें लाखों की संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इस परीक्षा के बाद से ही छात्रों को परीक्षा रिजल्ट के जारी होने का बेसब्री से इंतजार बना हुआ है। ऐसे में बोर्ड द्वारा MP Board Class 10th Result 2023 जल्द ही जारी किया जा सकता है, एमपी बोर्ड कक्षा 10 वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र एमपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://mpbse.nic.in या https://mpbse.mponline.gov.in पर अपने रिजल्ट को चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

MP Board Class 10th Result 2023
MP Board Class 10th Result 2023

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट

एमपी बोर्ड की और से इस वर्ष आयोजित कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के जल्द जारी होने का इंतजार छात्रों को बना हुआ है। ऐसे में कक्षा 10 वीं का परीक्षा रिजल्ट बॉर्ड द्वारा मई में घोषित किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है, हालांकि अभी परीक्षा रिजल्ट को लेकर बोर्ड की और से कोई आधिकारिक तिथि जारी नहीं की गई है, जिसे लेकर रिपोर्ट से मिल रही जानकारी के मुताबिक़ एमपी बोर्ड कक्षा 10 वीं का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह कभी भी जारी हो सकता है। एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा के आयोजन के लिए सुबह 09 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक का समय निर्धारित की गया था, इस परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपने रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और अन्य जानकारियों को भरकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

आपको बता दें एमपी बोर्ड के अधिकारियों में कक्षा 10 वीं परीक्षा के रिजल्ट को लेकर बताया की बोर्ड द्वारा कक्षा 10 वीं आंसरशीट का मूल्यांकन पहले ही किया जा चुका है और इसका रिजल्ट तैयार कर लिया गया है, ऐसे में रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है।

MP Board Class 10th Result 2023

आर्टिकल का नाम MP Board Class 10th Result 2023
बोर्ड का नाम मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE)
वर्तमान वर्ष 2023
माध्यम ऑनलाइन
परीक्षा की तिथि 01 मार्च से 27 मार्च, 2023
परिणाम जारी होने की तिथि मई का पहले सप्ताह (अपेक्षित)
आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in

Also Read – छात्रों को मिलेगी 5000 रूपए की स्कॉलरशिप राशि; जानें योग्यता

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं मार्कशीट डाउनलोड

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • इसके लिए सबसे पहले छात्र एमपीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको 10वीं एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर लॉगिन विंडो खुलकर आ जाएगी, यहां आपको लॉगिन विंडो में अपना पंजीकरण संख्या, रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2023 आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ से आप रिजल्ट को डाउनलोड कर इसका प्रिंट अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

मोबाइल ऐप पर ऐसे देखें रिजल्ट

बोर्ड की और से जारी सूचना के मुताबिक़ छात्र एमपी बोर्ड 10 वीं रिजल्ट 2023 को ऐप के माध्यम से भी देख सकेंगे, इसके लिए छत्रों को अपने मोबाइल पर MPBSE का मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा, जिसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से MPBSE मोबाइल ऐप डाउनलोड कर लें।
  • इसके बाद ऐप में Know your result के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करें।
  • मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10 वीं का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।
  • आप यहाँ से अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर इसे भविष्य के लिए अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

Also Read- हिंदुस्तान दे रहा 50 लाख़ की Scholarship; ऐसे करें पंजीकरण

MPBSE का पूरा नाम क्या है?

MPBSE का पूरा नाम Madhya Pradesh Board of Secondary Education क्या है।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट कब जारी किया जाएगा?

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट मई के पहले सप्ताह (अपेक्षित) जारी किया जा सकता है।

MP Board Class 10th Result 2023 डाउनलोड करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

MP Board Class 10th Result 2023 डाउनलोड करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://mpbse.nic.in और https://mpbse.mponline.gov.in है।

मार्कशीट में SUPTH रिमार्क का क्या मतलब होता है?

यदि किसी छात्र की मार्कशीट में किसी भी विषय के आगे SUPTH रिमार्क लिखा होता है, तो इसका मतलब छात्र को उस विषय में सप्लीमेंट्री एग्जाम देना होगा।

MP Board Class 10th Result 2023 से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इसके साथ ही इसी तरह की और भी अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Leave a Comment