महतारी वंदन योजना: सारी विवाहित महिलाओं को सालाना मिलेंगे 12000 रुपए, आवेदन कर दिया तो देखें लिस्ट मे नाम

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वें 5 (2020-21) के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य में 23.1 प्रतिशत महिलाओं का बॉडी मॉस इंडेक्स मानक स्तर से कम है। इसी सर्वें की रिपोर्ट के अनुसार 15 से 49 आयु वर्ग की 60.8 प्रतिशत महिलाओं में एनीमिया के लक्षण दिखे हैं जबकि राज्य की गर्भवती महिलाओं में 51.8 प्रतिशत महिलाएं एनीमिया से ग्रसित हैं। इसका कारण इन महिलाओं को उचित पौष्टिक आहार न मिल पाना है। ये महिलाएं राज्य के निम्न और माध्यम आय वर्ग से आने वाली महिलाओं में पायी गई है क्योकि आर्थिक समस्याओं के कारण ये महिलाएं अपने लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आहार नहीं ले पाती हैं।

इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने महतारी वंदन योजना की शुरुआत किया है। इस योजना के अंतर्गत सारी विवाहित महिलाओं को सालाना मिलेंगे 12000 रुपए। राज्य सरकार ने आवेदन करने वाली सभी पात्र महिलाओं की लिस्ट को पोर्टल पर अपलोड कर दिया है। अगर आपने ने भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर दिया तो देखें लिस्ट मे नाम।

इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना हेतु आवेदन करने वाले लाभार्थियों की लिस्ट डाउनलोड करने और उसमें अपना नाम देखने का तरीका तथा आवेदन का स्टेटस देखने का तरीका बताने जा रहे हैं। इसी के साथ हम आपको यह भी बताएँगे कि आप भुगतान की स्थिति को ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं।

अतः आप सभी सम्मानित पाठकगण से अनुरोध है की महतारी वंदन योजना के बारे में पूरी जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

महतारी वंदन योजना: सारी विवाहित महिलाओं को सालाना मिलेंगे 12000 रुपए, आवेदन कर दिया तो देखें लिस्ट मे नाम

महतारी वंदन योजना क्या है?

प्रदेश मे महिलाओ के आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे लगातार सुधार तथा परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु “महतारी वंदन योजना” लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना से समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव, असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर किया जा सकेगा।

इस योजना से महिलाओं और उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार तथा परिवार स्तर पर निर्णय लिये जाने में महिलाओं की प्रभावी भूमिका को प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र विवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओ को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना में आवेदन हेतु पहले चरण की आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 20 फरवरी को ही समाप्त हो चुकी है। 20 फरवरी को छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बताया कि यह वन-टाइम स्कीम नहीं है। पहले चरण के बाद फिर से अगले चरण में पात्र महिलाओं को आवेदन करने का मौका प्रदान किया जाएगा।

योजना का नामMahtari Vandan Yojana CG
राज्यछत्तीसगढ़
विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग
शासनादेश जारी होने की तिथि2 फरवरी 2024
लागू होने की तिथि1 मार्च 2024
उद्देश्यविवाहित महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधर लाना
लाभ12 हजार रुपये की वार्षिक आर्थिक सहायता
लाभार्थीछत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाएं।
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

बिज़नेस करने की सोच रहे तो मोदी सरकार देगी 50 हजार से 10 लाख का लोन, घर बैठे होगा सारा प्रोसेस

सिर्फ 2 मिनट में मिलेगा ₹10 लाख तक का लोन वो भी फ़ोन से, बस ये करना होगा

लिस्ट मे नाम देखने का तरीका

छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से सारी विवाहित महिलाओं को सालाना मिलेंगे 12000 रुपए। इस योजना के लिए लाभार्थियों के चयन हेतु पहले का आवेदन भरा जा चूका है। अगर आपने भी आवेदन कर दिया तो देखें लिस्ट मे नाम, राज्य सरकार ने योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर, आवेदन करने वाले सभी पात्र लाभार्थियों की सूचि को अपलोड कर दिया गया है। आप नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके घर बैठे ही अपने स्मार्ट फ़ोन पर ऑनलाइन माध्यम से इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट को अपने मोबाइल के ब्राउज़र में ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के मुख्यपृष्ठ (Home Page) पर अनंतिम सूची के लिंक पर क्लिक करें।
मुख्यपृष्ठ
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आएगी उसमें अपने जिले, क्षेत्र, ब्लॉक, सेक्टर, गाँव और आंगनबाड़ी केन्द्र का नाम का नाम चुनें।
अनंतिम सूची
  • स्टेप-4 जैसे ही आप उपरोक्त जानकारियों को भरेंगे, आपकी स्क्रीन पर उस गाँव के महतारी वंदन योजना के सभी लाभार्थी महिलाओं की लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसमें आप आसानी से अपना नाम देख सकती हैं। इस लिस्ट के अगले पेज को खोलने के लिए सबसे नीचे बने Next के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।
MVY लिस्ट

अपने आवेदन और भुगतान की स्थिति (Payment Status) को ऑनलाइन चेक करने का तरीका

अगर आपने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं अथवा उसमें किसी प्रकार डिटेल गलत तो नहीं भरी गई है। इसके लिए आप अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। वर्तमान में इस योजना हेतु आवेदन के पहले चरण की प्रक्रिया खत्म हो गई है, अब आप अपने आवेदन की स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस योजना के लाभार्थियों को पहली क़िस्त मार्च महीने में सीधे उनके आधार से लिंक बैंक खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके अपने आवेदन और भुगतान की स्थिति (Payment Status) को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • स्टेप-1 महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होम पेज पर आवेदन की स्थिति के लिंक पर क्लिक करें।
मुख्यपृष्ठ
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन एवं भुगतान की स्थिति चेक करने का पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना पंजीकृत नंबर अथवा आधार कार्ड का नंबर और कैप्चा कोड लिखकर सबमिट करें के लिंक पर क्लिक कर देना है। अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन का स्टेटस दिखाई देने लगेगा। मार्च महीने जैसे ही सरकार द्वारा लाभार्थियों को खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाने लगेगा उसे समय आप इसी स्टेप को फॉलो करके अपने भुगतान की स्थिति (Payment Status) को भी ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।
आवेदन एवं भुगतान की स्थिति

महत्वपूर्ण लिंक

Mahtari Vandana Yojana Form डाउनलोड करने के लिएयहाँ क्लिक करें।
Mahtari Vandana Yojana Chhattisgarh का शासनादेश डाउनलोड करने के लिएयहाँ क्लिक करें।
Payment स्टेटस जानने के लिएयहाँ क्लिक करें।
हमारी ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर जाने के लिएयहाँ क्लिक करें।
About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment