IDBI Bank Personal Loan – सब कुछ करने के बाद भी नहीं मिला लोन, तो यहाँ से लो 25000 से 3 लाख का लोन, बिना किसी किचकिच के

इस आर्टिकल में हम आपको IDBI Bank Personal Loan के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप मेडिकल इमरजेंसी, परिवार में किसी की शादी, ट्रेवल, घर की मरम्मत, लोन के लिए मार्जिन मनी अथवा किसी भी अन्य खर्च के लिए लोन ले सकते हैं। अगर आपको सब कुछ करने के बाद भी नहीं मिला

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

इस आर्टिकल में हम आपको IDBI Bank Personal Loan के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप मेडिकल इमरजेंसी, परिवार में किसी की शादी, ट्रेवल, घर की मरम्मत, लोन के लिए मार्जिन मनी अथवा किसी भी अन्य खर्च के लिए लोन ले सकते हैं। अगर आपको सब कुछ करने के बाद भी नहीं मिला लोन, तो यहाँ से लो 25000 से 3 लाख का लोन, बिना किसी किचकिच के। क्योकि इस बैंक द्वारा पर्सनल लोन हेतु ग्राहक की श्रेणी के अनुसार बहुत ही स्पष्ट रूप से पात्रता की शर्तें निर्धारित की गई हैं। इस बैंक से नौकरी करने वाले, पेंशनर अथवा स्वरोजगार करने वाले, सभी श्रेणी के लोग पर्सनल लोन ले सकते हैं।

आइये इस आर्टिकल के माध्यम से आईडीबीआई बैंक पर्सनल लोन की विशेषताएं, लाभ, पात्रता, लोन आवेदन हेतु जरुरी कागजात, ब्याज दर (IDBI Bank Personal Loan Rate of Interest), प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्जेज तथा लोन के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। इसी आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएँगे कि विभिन्न श्रेणी के आवेदकों को इस लोन हेतु अप्लाई करने के लिए न्यूनतम मासिक वेतन कितना निर्धारित किया गया है।

सम्मानित पाठकगण अगर आप भी बिना किसी किचकिच के पचीस हजार से पांच लाख का लोन लेने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

IDBI Bank Personal Loan - सब कुछ करने के बाद भी नहीं मिला लोन, तो यहाँ से लो 25000 से 3 लाख का लोन, बिना किसी किचकिच के

IDBI Bank Personal Loan

यह बैंक केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभिन्न विभागों अथवा PSU के कर्मचारियों, मल्टी नेशनल कंपनियों (MNC), लिस्टेड कंपनियों, प्रतिष्ठित प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारियों, पेंशनर तथा सेल्फ एम्प्लॉयड (प्रोफेशनल और नॉन-प्रोफेशनल दोनों) लोगों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है। यह बैंक न्यूनतम 12 महीने से लेकर अधिकतम 60 महीने तक की अवधि के लिए लोन देता है। नौकरी करने वाले तथा सेल्फ एम्प्लॉयड श्रेणी के लोग न्यूनतम 25 हजार से लेकर 5 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं जबकि पेंशनर को न्यूनतम 25 हजार से लेकर अधिकतम 3 लाख तक का लोन मिल सकता है।

आईडीबीआई बैंक पर्सनल लोन: Overview

आर्टिकलIDBI Bank Personal Loan
लोन की श्रेणीव्यक्तिगत ऋण (पर्सनल लोन)
बैंक का नामआईडीबीआई बैंक
लोन राशि25 हजार से 5 लाख तक
अवधि (Tenure)1 साल से 5 साल तक के लिए
ब्याज दर11% की वार्षिक दर से शुरू
अन्य लोन योजनाओं के लिएयहाँ क्लिक करें

सपनों को करो साकार 50 हजार से 15 लाख तक के लोन के साथ, 0 Documents और तत्काल संवितरण के साथ

शॉपिंग के साथ लोन भी, फ्लिपकार्ट दे रहा 5 लाख का लोन, बिना किसी इनकम प्रूफ के

विशेषताएं और लाभ

IDBI Bank Personal Loan की प्रमुख विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित हैं।

  • साल में तीन बार लोन के आंशिक पूर्वभुगतान (Part Pre-Payment) की सुविधा।
  • लोन मिलने की तिथि के 2 साल बाद बिना किसी चार्ज के लोन के समय पूर्व भुगतान (Foreclosure) की सुविधा।
  • न्यूनतम ब्याज दर।
  • लोन आवेदन हेतु स्पष्ट और पारदर्शी पात्रता की शर्तें।
  • टॉप-अप लोन की सुविधा।
  • ओवरड्राफ्ट सुविधायुक्त सैलरी अकाउंट होल्डर को पर्सनल लोन पर कोई भी प्रोसेसिंग फीस, Foreclosure चार्ज अथवा Part Pre-Payment Charge नहीं देना पड़ता है।

3 लाख के लोन की पात्रता

सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर के प्रतिष्ठित संस्थानों में स्थाई पद पर नौकरी करने वाले, पेंशनर, सेल्फ एम्प्लॉयड (प्रोफेशनल और नॉन-प्रोफेशनल दोनों) इस लोन हेतु पात्रता (IDBI Bank Personal Loan Eligibility) की श्रेणी के अंतर्गत शामिल हैं। पेंशनर तथा स्वरोजगार करने वाले (Self Employed) वही लोग इस लोन हेतु अप्लाई कर सकते हैं जिनका खाता आईडीबीआई बैंक में होगा जबकि नौकरी करने वालों के लिए इस बैंक में खाता होना अनिवार्य नहीं है।

नीचे दी गई टेबल के अनुसार आप आसानी से जान सकते हैं कि इस लोन हेतु आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम सालाना आय या वेतन (IDBI Bank Personal Loan Minimum Salary) तथा उम्र की सीमा कितना होना चाहिए। अधिकतम आयु की सीमा लोन के अंतिम क़िस्त के भुगतान की तिथि पर मानी जाएगी।

आवेदन की श्रेणीन्यूनतम वार्षिक आय (Yearly Income)उम्र (Age)
वेतनभोगी (Salaried)1 लाख 80 हजार21 से 60 वर्ष
पेंशनर1 लाख 80 हजारअधिकतम 75 वर्ष
सेल्फ एम्प्लॉयड प्रोफेशनल 3 लाख 60 हजार25 से 65 वर्ष
सेल्फ एम्प्लॉयड नॉन-प्रोफेशनल5 लाख21 से 60 वर्ष

25000 से 3 लाख तक के लोन के लिया जरुरी दस्तावेज (Documents Required)

IDBI Bank के Personal Loan हेतु आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड।
  • पैन कार्ड।
  • एड्रेस प्रूफ।
  • इनकम प्रूफ के लिए ITR और फॉर्म 16
  • नौकरी करने वाले आवेदकों के लिए सैलरी स्लिप।
  • पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट।
  • सेल्फ एम्प्लॉयड के बिज़नेस का प्रमाण,।
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र।
  • लोन प्रोसेसिंग फीस का चेक (ऑफलाइन अप्लाई करने पर)
  • नौकरी का ऑफर लेटर और अनुभव प्रमाण पत्र (Experience Certificate)

How to Increase Cibil Score From 600 to 750? इतना आसान तरीका? बढ़ा लो अपना Cibil Score, फिर मत कहना बताया नहीं

सिर्फ 2 मिनट में मिलेगा ₹10 लाख तक का लोन वो भी फ़ोन से, बस ये करना होगा

ब्याज दर और अन्य चार्जेज

इस बैंक के पर्सनल लोन की वार्षिक ब्याज दरें (IDBI Bank Personal Loan Interest Rate) तथा ऋण पर लागू अन्य चार्जेज का विवरण निम्नलिखित है।

चार्ज का प्रकारदर (Rate)
वार्षिक ब्याज दर11% से 15.50% के बीच
प्रोसेसिंग फीस1% (न्यूनतम 2500 रूपया)
लोन Foreclosure चार्ज 12 महीने के अंदर- 2%
12 से 24 महीने के बीच- 1%
24 महीने बाद- शुन्य
आंशिक पूर्वभुगतान चार्ज (Part Pre-Payment Charge)6 महीने के अंदर- 2%
6 महीने के बाद- शुन्य
EMI लेट पेमेंट चार्ज4% वार्षिक

आवेदन करने का तरीका

अगर आप आने निजी जरूरतों हेतु लोन लेने के लिए बैंकों के चक्कर कार के थक चुके हैं और सब कुछ करने के बाद भी नहीं मिला लोन, तो यहाँ से लो 25000 से 3 लाख का लोन, बिना किसी किचकिच के। अगर आप आईडीबीआई बैंक के पर्सनल लोन की पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं तो अपने नजदीकी IDBI बैंक की शाखा में जाकर इसके लिए ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे बताये गए तरीके को फॉलो करके घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन (IDBI Bank Personal Loan Online Apply) कर सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले आईडीबीआई बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.idbibank.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर दाहिनी तरफ़ बने Apply Now के लिंक पर क्लिक करें।
Apply Now 4
  • स्टेप-3 अब जो पेज ओपन होगा उसमें बायीं तरफ Apply Online के लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद स्क्रीन इस बैंक की विभिन्न लोन स्कीम की लिस्ट खुलकर आएगी जहाँ आपको Personal Loan के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद स्क्रीन पर पर्सनल लोन का बैनर खुलकर आएगा जिस पर क्लिक कर देना है।
Personal Loan 2
  • स्टेप-4 इस स्टेप में आपकी स्क्रीन पर User Authentication का पेज खुलकर आएगा जहाँ आपको बैंक में रजिस्टर्ड अपना मोबाइल नंबर लिखकर Send OTP के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद निर्धारित स्थान पर OTP को लिखकर सबमिट कर दें। इसके बाद आईडीबीआई बैंक पर्सनल लोन का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। जिसे सावधानीपूर्वक भरकर सबमिट कर देना है।

ख़राब सिबिल स्कोर है, कोई बात नही, फिर भी मिलेगा 5 लाख का लोन, ऐसे करें अप्लाई

खराब सिबिल स्कोर से नहीं मिल रहा लोन, तो इन एप से लेलो 1 लाख तक का इन्स्टेन्ट लोन, आसान तरीके से आवेदन

Conclusion

यह आर्टिकल IDBI Bank Personal Loan के बारे में सामान्य जानकारी के लिए है। आर्टिकल में उपलब्ध जानकारी बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध सूचनाओं के अनुसार दी गई है। हम किसी भी प्रकार के लोन की सुविधा नहीं प्रदान करते है। आपसे अपेक्षा है की इस व्यक्तिगत ऋण हेतु अप्लाई करने से पहले आईडीबीआई बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर लोन से सम्बंधित सभी नियम और शर्तों को सावधानी पूर्वक पढ़ और समझ लें।

आपके लोन आवेदन की प्रक्रिया में हुई किसी भी प्रकार के आर्थिक अथवा अन्य नुकसान के लिए हमारी अथवा हमारे टीम की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। इस आर्टिकल के आधार पर लोन से सम्बंधित किसी भी निर्णय के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment