Crorepati Calculator; रोज ₹100 रुपए बचाएं और ₹4.5 करोड़ का बैंक बैलेंस तैयार करें

करोड़पति बनने का सपना तो हर कोई देखता है, लेकिन बिना किसी मेहनत और काम के केवल सपना देखना व्यर्थ लगता है। आज के समय में निवेश के लिए बाजार में एफडी, म्युचुअल फंड्स या बचत योजनाएं उपलब्ध हैं जिनमे निवेश एक बेहतर विकल्प माना जाता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

करोड़पति बनने का सपना तो हर कोई देखता है, लेकिन बिना किसी मेहनत और काम के केवल सपना देखना व्यर्थ लगता है। आज के समय में निवेश के लिए बाजार में एफडी, म्युचुअल फंड्स या बचत योजनाएं उपलब्ध हैं जिनमे निवेश एक बेहतर विकल्प माना जाता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपनी आय से बचत करके निवेश नहीं करना चाहते हैं, जिससे वह भविष्य के लिए कोई बेहतर आय का सोर्स नहीं कमा पाते।

ऐसे में अगर आप भी करोड़पति बनाना चाहते हैं और किसी ऐसी योजना में निवेश करना चाहते हैं जहाँ आपका पैसा सुरक्षित रहे और उसपर आपको एक अच्छा रिटर्न भी मिले, तो आज हम आपको ऐसे ही एक इंस्ट्रूमेंट के बारे में बताएंगे, जिसमे आप कम पैसे बचाकर थोड़े ही समय में करोड़पति बन सकते हैं, इसके लिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Crorepati Calculator Save ₹100 daily and build a bank balance of ₹4.5 Crore

जाने निवेश से कैसे बने करोड़पति

करोड़पति बनाने के लिए यदि आप किसी भी जगह अपनी सेविंग्स निवेश करते हैं तो यह जरुरी है, की आप उसमे लंबे समय के लिए निवेश करें। इसके लिए आपको अपने खर्च, मेडिकल सेवाओं, महंगाई दर पर होने वाले खर्च का अनुमान लगाकर शुरू करना होगा, बाजार में बहुत से ऐसे में इंस्ट्रूमेंट हैं जिनमे आपके लगातार निवेश से आपकी संपत्ति भी बढ़ती है और इससे आपके करोड़पति बनने की राह भी आसान हो जाती है, ऐसे में चलिए जानते हैं एक ऐसे इंस्ट्रूमेंट के बारे में जिसमे आप केवल 100 रूपये रोजाना डालकर 4.5 करोड़ रूपये कमा सकेंगे।

Also Read- Mobikwik से ₹60,000 का Instant लोन, 0% ब्याज दर पे

इक्विटी म्युचुअल फंड

आपको बता दें निवेश के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड्स बहुत से इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट के मुताबिक़ उन निवेशकों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है, जो खुद के निवेश को करोड़ों में देखना चाहते हैं। ऐसे में नागरिकों को इक्विटी म्युचुअल फंड के सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) में निवेश करना चाहिए। इक्विटी म्युचुअल फंड को लेकर एक्सपर्ट्स की माने तो यदि कोई व्यक्ति 30 साल की उम्र में निवेश की शुरुआत करता है, तो उसके पास 30 साल तक नियमित निवेश का अवसर रहता है, जिससे वह भविष्य में बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

जाने ऐसे बने करोड़पति

बेहतर निवेश के लिए ट्रांससेंड कंसल्टेंट के वेल्थ मैनेजमेंट डायरेक्टर कार्तिक झावेरी के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति म्युचुअल फंड में 30 साल के लिए 15 फीसदी के रिटर्न के साथ निवेश करता है, तो वह कुछ ही समय में करोड़पति बन सकता है, क्योंकि इन 30 सालों में उन्हें फिक्स्ड 15 फीसदी के साथ कम्पाउंडिंग का भी लाभ मिलेगा, इसके साथ ही उन्हें हर साल 10 फीसदी का स्टेप-अप रेट रखना होगा, इससे उनकी बचत राशि बढ़कर करोड़ों में पहुँच जाएगी।

Also Read- ये बैंक बिना किसी डॉक्यूमेंट के देगा 50,000 का लोन, जानें आवेदन की प्रक्रिया

करोड़पति बनाने की ट्रिक

करोड़पति बनाने की बहुत सी ट्रिक हैं जिनके जरिए आप अपने करोड़पति बनाने का सपना पूरा कर सकेंगे, जिनकी जानकारी इस प्रकार है।

  • इसके लिए ट्रांससेंड कंसल्टेंट के वेल्थ मैनेजमेंट डायरेक्टर कार्तिक झावेरी के मुताबिक, आप एसआईपी में हर रोज 100 रूपये का निवेश कीजिए।
  • साथ ही 30 साल के लिए अपने निवेश का लक्ष्य तय करिए।
  • सालाना 10 फीसदी स्टेप-अप-रेट जोड़ते रहना होगा
  • अब 30 साल बाद आपकी परिपक्वता राशि 4,50,66,809 रूपये हो जाएगी।
  • आपको बता दें म्युचुअल फंड्स कैलकुलेटर के हिसाब से 30 साल में निवेशक द्वारा 59,17,512 रूपये का निवेश की गई संपत्ति बढ़कर 3,91,49,297 हो गई ,
  • इस तरह आप स्टेप-अप रेट का उपयोग करके कुछ ही समय में करोड़पति बन सकते हैं।

Crorepati Calculator से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इससाथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment