JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

बजट 2024: 50 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी, 6 साल में पहली बार न्यूनतम मजदूरी में हो सकती है बढ़ोतरी!

बजट 2024: देश में जल्द ही साल 2024 में राष्ट्रीय चुनाव आयोजित किए जाने वाले हैं, चुनाव से पहले 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा बजट पेश किया जाएगा। बजट 2024 में विभिन्न क्षेत्रों को लेकर कई अहम घोषणा की जाने की उम्मीद लगाईं जा रहे है, साथ ही यह भी माना जा रहा है की 6 साल के अंतराल के बाद इस बार न्यूनतम मजदूरी (Minimum Wage) में बढ़ोतरी की जा सकती है, इससे देश के करीब 50 करोड़ कामगारों को खुशखबरी मिल सकती है। ऐसे में यदि न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी की घोषणा की जाती है तो इससे इन करोड़ों लोगों को आर्थिक सहायता मिलेगी और इनके जीवन में सुधार हो सकेगा।

आपको बता दें देश में इससे पहले मजदूरवर्ग के लोगों के लिए न्यूनतम मजदूरी में आखरी बाद वर्ष 2017 में बदलाव किया गया था, जिसके बाद कोरोना और अन्य कई कारणों के चलते बढ़ोतरी नहीं की गई। वर्ष 2021 में न्यूनतम मजदूरी में सुधार को लेकर एक एक्सपर्ट कमिटी भी बनाई गई थी, जिसे लेकर ईटी की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है, की एस.पी मुखर्जी की अध्यक्षता में गठित यह कमिटी जल्द ही अपने सुझाव पेश करेगी और उसके बाद न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी की जा सकती है। इससे गरीब वर्ग को जल्द ही बड़ा तोहफा मिल सकता है।

बजट 2024: 50 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी, 6 साल में पहली बार न्यूनतम मजदूरी में हो सकती है बढ़ोतरी!

रिपोर्ट को लेकर कमिटी ने कर लिया अपना काम

देश में अगले महीने पेश होने वाले बजट में न्यूनतम मजदूरी को लेकर रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से बताया गया है की एस.पी मुखर्जी कमिटी ने अपना काम पूरा कर लिया है, यह कमिटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप देगी। इस रिपोर्ट के सौंपे जाने के बाद सरकार मिनिमम वेज की नई लिमिट सूचित कर सकती है। फिलहाल इस कमिटी के आखरी दौरे की बैठक की देरी है, हालांकि इसका कार्यकाल जून 2024 तक के लिए था, जिससे पहले ही कमिटी ने सारी कार्यवाही पूरी कर ली है।

Budget 2024; 8वां वेतन आयोग पर बड़ी खबर! क्या सरकार इस बजट में 8th Pay Commission की घोषणा करने जा रही?

Urgent Loan for Cibil Defaulters; सिबिल में डिफॉल्ट है और लोन चाहिए? यहाँ से मिलेगा 2 लाख का लोन, जानें तरीका

PM Kisan Yojana; बड़ी खबर! इस योजना में किसानों को मिलने वाली रकम होगी दोगुनी, इस बजट में हो सकता हैं इसका खुलासा

जल्द होने वाले हैं चुनाव

साल 2024 में पेश होने वाले अंतरिम बजट को लेकर केवल दो सप्ताह का समय बाकी है, यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल क अंतिम बजट है। अगले महीने फरवरी में होने वाले बजट सत्र के बाद देश में कभी भी चुनावों की घोषणा की जा सकती है। लोकसभा का कार्यकाल मई में समाप्त हो रहा है, ऐसे में यह उम्मीद है कि 2024 में होने वाले लोकसभा के चुनाव अप्रैल-मई के दौरान आयोजित किए जा सकते हैं। लोकसभा चुनावों से पहले अंतरिम बजट आ रहा है, ऐसे में चुनावों को देखते हुए कई विशेषज्ञ अंतरिम बजट के चुनावी बजट होने की उम्मीद कर रहे हैं।

अंतरिम बजट में अधिक की गुंजाइश नहीं की जा सकती, सरकार के पास अधिक विकल्प मौजूद नहीं हैं। जिसके कारण टैक्स के मोर्चे पर बदलाव की उम्मीद कम रहती है, हालांकि सरकार के पास सीमित विकल्पों में से न्यूनतम मजदूरी में बढोतरी की उम्मीद आधिक है, जिसे सरकार चुनावों से पहले नोटिफाई भी कर सकती है।

वर्तमान में है इतनी न्यूनतम मजदूरी

न्यूनतम मजदूरी को लेकर वर्ष 2017 में किए गए बदलाव के बाद से देश में अभी न्यूनतम मजदूरी की बात करें तो यह 176 रूपये प्रति दिन है। 2017 के बाद से देश में महंगाई काफी बढ़ गई है, ऐसे में लोगों के अपने एवं अपने परिवार के भरण-पोषण के खर्चे भी अधिक हो गए हैं, जिसके चलते न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाने की मांग अधिक है। ऐसे में यदि न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी की जाती है तो इससे 50 करोड़ कामगारों को सीधा फायदा होगा।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!