नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड 2024 | Mgnrega Jharkhand Job Card List @nrega.nic.in Download

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड देखने, जॉब कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड, जॉब कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन, और नरेगा मस्टर रोल में अपनी हाजिरी देखने का तरीका इत्यादि समस्याओं का सरल भाषा में चित्र सहित उदाहरण के द्वारा हर स्टेप्स को जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल के द्वारा आप अपनी नरेगा की मजदूरी बैंक खाते में जमा होने का स्टेटस भी ऑनलाइन जान सकते हैं। इस आर्टिकल के द्वारा आपको कार्यस्थल पर नरेगा मजदूर को मिलने वाली सुविधाएँ और उनके अधिकारों के विषय में भी जानकारी उपलब्ध कराइ जाएगी।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड 2023 | Mgnrega Jharkhand Job Card List @nrega.nic.in Download

भारत की संसद ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) को 23 अगस्त 2005 को पास किया था। इसके अंतर्गत देश के सभी वयस्क नागरिक, जो अकुशल शारीरिक श्रम के इच्छुक हो, को प्रत्येक वित्त वर्ष में 100 दिन का गारंटी युक्त रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। 2 अक्टूबर 2009 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (NREGA) की धारा 1(1) में संशोधन करके इसका नाम बदलकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MNREGA) कर दिया गया।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड 2023

कुल जिला24
कुल ब्लॉक (विकास खण्ड)264
ग्राम पंचायत4388
कुल जारी जॉब कार्ड64.13 लाख
पंजीकृत श्रमिक97.54 लाख
एक्टिव जॉब कार्ड33.61 लाख
एक्टिव श्रमिक42.4 लाख
लेबर बजट 2023-24900 लाख
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://nrega.nic.in/

नरेगा जॉब कार्ड धारक के अधिकार

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड में शामिल और जॉब कार्ड धारक राज्य के प्रत्येक नागरिक को काम के लिए सकारात्मक वातावरण हेतु सरकार द्वारा निम्न अधिकार प्रदान किये गए हैं। जिससे कोई भी व्यक्ति किसी भी श्रमिक का शोषण न कर सके। आइये श्रमिक को प्राप्त इन अधिकारों और सुविधाओं को बिंदुवार जानते हैं।

  • श्रमिक को अपने निवास स्थल से न्यूनतम 5 किलोमीटर के दायरे में काम पाने का अधिकार है। इससे अधिक दूरी होने पर दैनिक मजदूरी के साथ परिवहन भत्ता के रूप में 10 प्रतिशत अतिरिक्त मजदूरी पाने का अधिकार है।
  • काम की माँग के अधिकतम 15 दिनों के भीतर रोजगार पाना। अगर आपको इस अवधि में काम नहीं मिला तो मनरेगा की धारा-7 (3) के अंतर्गत राज्य सरकार भत्ता देने के लिए जिम्मेदार है।
  • प्रत्येक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 100 का रोजगार पाना।
  • कार्यस्थल पर पीने के लिए स्वच्छ जल और बच्चों के लिए शेड की व्यवस्था।
  • प्रतिदिन कुल 8 घंटे के काम में 1 घंटे का आराम।
  • मामूली चोट और अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या में आपातकालीन उपचार के लिए पर्याप्त सामग्री और प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स (First Aid Box) की कार्यस्थल पर उपलब्धता।
  • श्रमिक को अनिवार्यरूप से उसके ब्लॉक के अंदर ही काम ही उपलब्धता का अधिकार।
  • जॉब कार्ड आवेदन हेतु आवश्यक फोटो की निःशुल्क उपलब्धता। इसका पैसा सरकार द्वारा प्रशासनिक व्यय मद के रूप में पंचायत को प्राप्त होता है।
  • महिला एवं पुरुष श्रमिक को बिना किसी भेदभाव के समान मजदूरी का अधिकार।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड में अपना नाम शामिल कराने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड में अपना नाम शामिल करवाने और NREGA का जॉब कार्ड बनवाने के लिए आप को निम्नलिखित दस्तावेज के साथ अपने गाँव के मुखिया (ग्राम प्रधान) / पंचायत सचिव या रोजगार सेवक से संपर्क करना होगा।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की छायाप्रति (फोटोकॉपी)
  • पासपोर्ट साइज की अपनी 3 फोटो (फोटो उपलब्ध न होने पर ग्राम पंचायत प्रशासनिक व्यय मद से आवेदक को निःशुल्क उपलब्ध कराएगी)
  • वोटर कार्ड
  • जॉब कार्ड हेतु आवेदन फॉर्म (वैकल्पिक)

झारखण्ड नरेगा में श्रमिक को दैनिक मजदूरी कितनी मिलती है? (Jharkhand NREGA Wage Rate)

केंद्र सरकार महात्मा गांधी रोजगार गारण्टी अधिनियम 2005 में दैनिक मजदूरी की लिस्ट में 24 मार्च 2023 को नवीनतम संशोधन करके सभी राज्यों के नरेगा श्रमिकों के दैनिक मजदूरी की दर (Wage Rate) में परिवर्तन किया है। जिसके अनुसार झारखण्ड राज्य के सभी अकुशल श्रमिकों को अब नरेगा के तहत 228 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी का भुगतान किया जायेगा। इस विषय में सूच्य है की नरेगा में देश के प्रत्येक राज्य में प्रायः मजदूरी की दर भिन्न भिन्न है।

NREGA Job Card List Jharkhand कैसे देखें?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड (NREGA Jharkhand) को देखने के लिए नीचे लिखे गए बहुत ही आसान से स्टेप्स को फॉलो करें। जिससे आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर घर बैठे ही ऑनलाइन पूरे राज्य के किसी भी ग्राम पंचायत की सूची को देख सकते हैं।

स्टेप-1 सबसे पहले NREGA ऑफिसियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/ को अपने कंप्यूटर/ मोबाइल के ब्राउज़र में ओपन करें।

स्टेप-2 अब आपके सामने NREGA NIC का होमपेज खुलकर आ जायेगा जिसमें Quick Access के लिंक पर क्लिक करना है जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।

Quick Access

स्टेप-3 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो ऑप्शन दिखाई देंगे उसमे आप Panchayats GP/ PS/ ZP Login के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Quick Access Menu

स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर जो ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं उनमें से Gram Panchayat के लिंक पर क्लिक करें।

Gram Panchayats

स्टेप-5 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो विकल्प दिखाई देगा उसमें Generate Reports पर क्लिक करें।

Generate Reports

स्टेप-6 Generate Reports पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर राज्यों के नाम की लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपको Jharkhand के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-7 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आएगा उसमें क्रमशः सन (Year), अपने जिला का नाम, विकास खंड (ब्लॉक) का नाम और ग्राम पंचायत का नाम चुनकर Proceed के बटन पर क्लिक कर दें।

Proceed

स्टेप-8 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर विभिन्न जानकारियों की सूची दिखाई देगी जिसमे R1 Job Card/ Registration वाली सूची के अंतर्गत Job Card/ Employment Register के विकल्प पर क्लिक कर दें। जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

Job Card Related Reports

स्टेप-9 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर झारखण्ड के उस ग्राम पंचायत की सभी मजदूरों की नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड खुलकर आ जाएगी। जिसे आप अपनी आवश्यकतानुसार प्रिंट भी कर सकते हैं।

NREGA Job Card List Jharkhand

नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

  • अपने मोबाइल/ कंप्यूटर में Mahatma Gandhi NREGA की ऑफिसियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/ को ओपन करें।
  • इसके बाद इसी आर्टिकल की हैडिंग NREGA Job Card List Jharkhand कैसे देखें? के स्टेप 2 से लेकर स्टेप 8 को फॉलो करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके गाँव की नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड दिखाई देगी। जिसमे उस ग्राम पंचायत के सभी जॉब कार्ड धारकों का नाम और जॉब कार्ड नंबर लिखा होगा। इस लिस्ट में आप उस नाम को ढूढें जिसका आपको जॉब कार्ड डाउनलोड करना है और उस नाम के सामने बायीं तरफ लिखे जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करें। जिससे आपकी स्क्रीन पर उस व्यक्ति का जॉब कार्ड दिखाई देने लगेगा। अब आप इस कार्ड को डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं। जो नीचे दिए गए इमेज के प्रारूप में होगा।
NREGA Job Card Jharkhand

नरेगा जॉब कार्ड झारखण्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? (NREGA Job Card Apply Online)

जैसा कि आपको पता है कि यह योजना पूरी तरह से ग्रामीण परिवारों के लिए है। और इस योजना के लाभार्थी मजदूर वर्ग से सम्बंधित हैं अतः इस योजना में ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था न बना कर श्रमिक से ऑफलाइन आवेदन ही स्वीकार किया जाता है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड में अपना नाम शामिल कराने और जॉब कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत के प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी (सेक्रेटरी) अथवा नरेगा रोजगार सेवक के पास सागे कागज में अपना विवरण लिखकर या नीचे दिए प्रारूप में आवेदन करना होगा। आपके निवास सम्बन्धी दस्तावेजों की जांच के उपरांत आवेदक को जॉब कार्ड बना कर दे दिया जायेगा।

NREGA Job Card Application Format

यदि आपकी ग्राम में जॉब कार्ड हेतु अधिकृत लोग आपका आवेदन स्वीकार नहीं करते हैं तो आप अपने सम्बंधित विकास खंड (ब्लॉक) में खण्ड विकास अधिकारी (BDO) को जॉब कार्ड हेतु ऑफलाइन आवेदन दे सकते हैं। जहाँ जांच प्रक्रिया के बाद आपका नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड में शामिल कर लिया जायेगा। और इसके साथ ही आपको जॉब कार्ड भी जारी कर दिया जायेगा। आप अपने नरेगा जॉब कार्ड के ऑफलाइन आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। जॉब कार्ड आवेदन का स्टेटस चेक करने का तरीका आपको इसी आर्टिकल में नीचे दिया गया है।

Also Read- नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2023: ऐसे करें जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन

नरेगा जॉब कार्ड आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? (NREGA Job Card Application Status Check)

  • Job Card NREGA की ऑफिसियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/ अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर पर खोलें।
  • इसके बाद इसी आर्टिकल की हैडिंग NREGA Job Card List Jharkhand कैसे देखें? के स्टेप 2 से लेकर स्टेप 7 तक को फॉलो करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आयी होगी उसमें Registration Application Register के लिंक पर क्लिक करें जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Application Register
  • अब आपकी स्क्रीन पर उस गाँव में जॉब कार्ड पंजीकरण हेतु जितने भी लोगों ने ऑफलाइन आवेदन किया था उसकी लिस्ट दिखाई देगी जो तारीखों के बढ़ते क्रम में लिखा गया है। आप इस लिस्ट को नीचे की तरफ से देखना शुरू करें। और इस लिस्ट में अपना नाम खोजें जहाँ आपको अपने नरेगा जॉब कार्ड के ऑफलाइन आवेदन का स्टेटस दिखाई देगा।
NREGA Job Card Application Status

नरेगा मस्टर रोल में हाजिरी कैसे चेक करें?

मस्टर रोल श्रमिकों की हाजिरी का एक विशेष रिकार्ड है जो कि खास कार्यस्थल और एक निश्चित समय अवधि के लिए होता है। सभी मजदूरों का पूरा विवरण NIC के नरेगा वेबपोर्टल (NIC in NREGA) पर दर्ज रहता है। कोई भी मजदूर अपने द्वारा नरेगा में किये गए काम की हाजिरी को ऑनलाइन चेक कर सकता है और और अपनी मजदूरी के भुगतान का स्टेटस भी जान सकता है। इसके लिए आपको केवल नीचे गए आसान के स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम MGNREGA की ऑफिसियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/ को अपने ब्राउज़र में ओपन करें।
  • फिर इसी आर्टिकल की हैडिंग NREGA Job Card List Jharkhand कैसे देखें? के स्टेप 2 से लेकर स्टेप 7 तक को फॉलो करें।
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलकर आएगा उसमे Muster Roll के ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Muster Roll
  • अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आयी होगी उसमें उपलब्ध लिस्ट में से अपने द्वारा किये गए काम और उस तारीख (काम की कुल दिन) को चुने जब आपने नरेगा के तहत उस काम में मजदूरी किया था। जैसा की नीचे इमेज आपकी सहायता के लिए दिखाया गया है।
Muster Roll Report
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा किये गए काम के दिनों का विवरण (मस्टर रोल में आपकी हाजिरी), आपकी कुल मजदूरी आदि दिया होगा। इसके अलावा इस लिस्ट में आपकी मजदूरी का आपके बैंक खाते में ट्रांसफर होने का स्टेटस भी दिया रहेगा।
Measurment Book Detail

क्या नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड में नाम शामिल कराने हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है?

नहीं। जॉब कार्ड हेतु केवल ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता हैं।

जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदन की तारीख क्या है?

जॉब कार्ड के लिए आप पूरे साल में कभी भी आवेदन दे सकते हैं। इसकी कोई आखिरी तारीख नहीं है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट झारखण्ड में नाम शामिल कराने हेतु कितना आवेदन शुल्क देना पड़ेगा?

जॉब कार्ड पूरी तरह से निःशुल्क बनाया जाता है। इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना है।

नरेगा का ऑफिसियल एप क्या है?

नरेगा का आधिकारिक एप NMMS App है।

क्या नरेगा मोबाइल एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है?

नहीं। इसके लिए आपको नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा।

नरेगा जॉब कार्ड आवेदन का प्रारूप क्या है?

NREGA Job Card Application Format

जॉब कार्ड हेतु आप सादे कागज पर भी आवेदन दे सकते हैं। नरेगा जॉब कार्ड आवेदन का प्रारूप नीचे इमेज में दिया गया है।

About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment