भारत के 10 बेस्ट बैंक जो कम ब्याज दरों पर होम लोन प्रदान कर रहे; कैसे मिलेगा लोन?

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Home Loan: अपना घर बनाना या खरीदना हर किसी का सपना होता है, ऐसे में यदि आप घर खरीदने या बनाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास एक अच्छी रकम होनी बेहद जरुरी है, लेकिन अगर आपके पास पूरा पैसा नहीं है और आप होम लोन के लिए कम ब्याज दरों वाले अलग-अलग बैंकों के लिस्ट निकाल रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत के बहुत से ऐसे बेस्ट बैंक हैं जो ग्राहकों को अन्य बैंकों की तुलना कम ब्याज दरों पर होम लोन प्रदान कर रहे हैं। इस लेख में हम आपको भारत के ऐसे 10 बेस्ट बैंकों की जानकारी प्रदान करेंगे, जिनसे आप कम ब्याज दर पर होम लोन प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

भारत के 10 बेस्ट बैंक जो कम ब्याज दरों पर होम लोन प्रदान कर रहे; कैसे मिलेगा लोन?

10 बेस्ट बैंको की लिस्ट जो कम ब्याज दरों पर देंगे होम लोन

होम लोन लेना अक्सर महंगा पड़ता है, जिसके कारण लोग जो अपना घर बनाने के लिए लोन खरीदना चाहते हैं उन्हें अधिक ब्याज दर देना पड़ता है। ऐसे में भारत के ऐसे लोन जो आपको कम ब्याज दरों पर होम लोन प्रदान करेंगे, इनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

एसबीआई होम लोन (SBI Home Loan)

आपको बता दें देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Home Loan) होम लोन की ब्याज दरें 8.85% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। यह लोन 30 साल तक की अवधि के लिए प्रॉपर्टी कॉस्ट का 90% तक की लोन राशि प्रदान करता है। इसके अलावा एसबीआई होम लोन महिला आधारकर्ताओं को 0.05% की ब्याज दर रियायत, स्टेप अप लोन की सुविधा के साथ-साथ ओवरड्राफ्ट और बैलेंस ट्रांसफर की भी सुविधा प्रदान करता है। एसबीआई होम लोन के तहत ग्राहकों को 30 लाख रूपये लोन पर ग्राहकों पर 8.85% – 10.15%, वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर 8.85% – 10.00% और 75 लाख से अधिक लोन राशि पर 8.85% – 10.10% ब्याज दर लागू होती है।

एसबीआई ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के होम लोन की भी सुविधा प्रदान करता है खास कर बैंक रक्षा कर्मियों, सरकारी कर्मचारियों, गैर-नौकरीपेशा व्यक्तियों और ग्रीन होम खरीदने वाले आवेदकों के लिए विशेष होम लोन प्रोडक्ट प्रदान करता है। बैंक के विभिन्न प्रकार के होम लोन की बात करें तो इनमे एसबीआई होम लोन, एसबीआई होम लोन बैलेंस ट्रांसफर, एनआरआई होम लोन, फ्लेक्सीपे होम लोन, प्रिविलेज होम लोन, शौर्य होम लोन, प्री-अप्रूवड होम लोन, रियलिटी होम लोन, टॉप-अप होम लोन, योनों इंस्टा होम टॉप-अप लोन, गैर नौकरीपेशा हो होम लोन-डिफ्रेंशियल ऑफरिंग, एसबीआई ट्राइबल प्लस आदि।

Also Read- SBI Mudra Loan Online Apply

एचडीएफसी बैंक होम लोन (HDFC Bank Home Loan)

एचडीएफसी बैंक के होम लोन की बात करें तो इस बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 8.50% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। बैंक ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले किसानों, बागवानों और गैर-नौकरीपेशा/नौकरीपेशा नागरिकों को ग्रामीण आवास योजन का लाभ प्रदान करता है साथ ही छोटे उद्यमियों और नौकरीपेशा लोग जिनके पास प्रयाप्त आय नहीं है उन्हें भी लोन की सुविधा मुहैया करवाता है। एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को 10 करोड़ तक का लोन भी प्रदान करता है, जिसका भुगतान 30 साल की अवधि तक की होती है। एचडीएफसी होम लोन के तहत ग्राहकों को 30 लाख रूपये लोन पर ग्राहकों पर 8.50% – 10.35%, वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर 8.50% – 10.60% और 75 लाख से अधिक लोन राशि पर 8.50% – 10.70% ब्याज दर लागू होती है।

HDFC ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के होम लोन की भी सुविधा प्रदान करता है, जिनमे एचडीएफसी हाऊसिंग लोन, एचडीएफसी रीच लोन, ग्रामीण आवास लोन, होम रेनोवेशन लोन, होम एक्स्टेंशन लोन, टॉप-अप होम लोन, होम लोन बैलेंस ट्रांसफर शामिल हैं।

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन (ICICI Bank Home Loan)

ICICI जो एक बहुत बड़ा बैंक है, यह बैंक फिलहाल 8.75% की शुरुआती ब्याज दर पर ग्राहकों को 30 साल तक की अवधि के लिए 10 करोड़ रूपये तक का होम लोन प्रदान कर रहा है। ICICI होम लोन के तहत ग्राहकों को 30 लाख रूपये लोन पर ग्राहकों पर 8.75% – 9.55%, वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर 8.75% – 9.70% और 75 लाख से अधिक लोन राशि पर 8.75% – 9.80% ब्याज दर लागू होती है।

आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के होम लोन की भी सुविधा प्रदान करता है, जिनमे आईसीआईसीआई हाऊसिंग लोन, इंस्टेंट होम लोन, एक्सप्रेस होम लोन, एक्स्ट्रा होम लोन, प्रथम होम लोन, भूमि लोन, एनआरआई होम लोन, प्री-अप्रूवड (इंस्टेंट) बैलेंस ट्रांसफर, बैलेंस ट्रांसफर और टॉप-अप, इंस्टा होम लोन ओवरड्राफ्ट, इंस्टा टॉप-अप लोन

कोटक महिंद्रा बैंक होम लोन (Kotak Mahindra Bank Home Loan)

कोटक महिंद्रा बैंक जो भारत का एक प्राइवेट बैंक है, इस बैंक की 1600 के ऊपर ब्रांचेज और 2500 के ऊपर एटीएम है, यदि आप होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कोटक महिंद्र बैंक अपने ग्राहकों को 8.85% प्रति वर्ष की दर से होम लोन प्रदान करता है यह लोन 30 साल तक की अवधि के लिए प्रॉपर्टी कोस्ट के 90% तक की लोन राशि प्रदान करता है। ICICI होम लोन के तहत ग्राहकों को 30 लाख रूपये लोन पर ग्राहकों पर 8.85% वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर 8.85% और 75 लाख से अधिक लोन राशि पर 8.85% ब्याज दर लागू होती है।

कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के होम लोन की भी सुविधा प्रदान करता है, जिनमे घर खदरीने या बनवाने ये रेनोवेशन के लिए कोटक हाऊसिंग लोन, मौजूदा घर के रेनोवेशन या अन्य सुधार करने के लिए होम इम्प्रूवमेंट लोन, होम लोन बैलेंस ट्रांसफर, एनआरआई आवेदकों को हाऊसिंग संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए एनआरआई होम लोन, घर के रेनोवेशन के लिए एनआरआई को एनआरआई होम इम्प्रूवमेंट लोन

पंजाब नेशनल बैंक होम लोन (Punjab National Bank Home Loan)

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) एक भारतीय राष्ट्रीयकृत बैंक है, यह अपने व्यापार और नेटवर्क के दोनों के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी स्वामित्व वाला बैंक है। पीएनबी होम लोन की ब्याज दरों की बात करें तो यह 8.60% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, यह अपने ग्राहकों को 30 साल तक की अवधि के लिए प्रॉपर्टी कोस्ट के 90% तक की लोन राशि प्रदान करता है। ICICI होम लोन के तहत ग्राहकों को 30 लाख रूपये लोन पर ग्राहकों 8.60% – 9.60% वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर 8.60% – 9.50% और 75 लाख से अधिक लोन राशि पर 8.60% – 9.50% ब्याज दर लागू होती है।

आपको बता दें पीएनबी अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के होम लोन की भी सुविधा प्रदान करता है, जिनमे पब्लिक के लिए हाऊसिंग लोन, सरकारी कर्मचारियों के लिए पीएनबी प्राइड हाऊसिंग लोन, पब्लिक के लिए पीएनबी Gen-Next हाऊसिंग फाइनेंस योजना, पीएनबी मैक्स सेवर आदि शामिल हैं।

Also Read- सिर्फ 5 मिनट में ₹50 हजार का लोन सीधे आपके बैंक अकाउंट में, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन (Bank of Baroda Home Loan)

बैंक ऑफ बड़ौदा गुजरात राज्य की स्वामित्व वाली अंतराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है, यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक है। बैंक ऑफ बड़ौदा जिसे बीओबी भी कहा जाता है इसके होम लोन की ब्याज दरें 8.50% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, बैंक ऑफ बड़ौदा 20 करोड़ रूपये तक का होम लोन प्रदान करता है, जिसकी अवधि 30 साल तक होती है। BOB होम लोन के तहत ग्राहकों को 30 लाख रूपये लोन पर ग्राहकों 8.50% – 10.65% वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर 8.50% – 10.65% और 75 लाख से अधिक लोन राशि पर 8.50% – 10.90% ब्याज दर लागू होती है। बीओबी ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के होम लोन की भी सुविधा प्रदान करता है, जिनमे बड़ौदा हाऊसिंग लोन, बड़ौदा होम लोन एडवांटेज, बड़ौदा टॉप-अप लोन, प्रधानमंत्री आवास योजना, बड़ौदा होम लोन टेकओवर योजना, होम इम्प्रूवमेंट लोन, बड़ौदा प्री-अप्रूवड होम लोन शामिल हैं।

Also Read: सिर्फ 5 मिनट में मिलेगा 10 लाख का लोन, जानें कैसे

यूनियन होम लोन (Union Home Loan)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भारत की सार्वजनिक इकाई है, जिसकी 60% अंश पूंजी भारत सरकार के पास है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया होम लोन की ब्याज दरें 8.75% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, यह 30 साल तक की अवधि के लिए प्रॉपर्टी कोस्ट के 90% तक की लोन राशि प्रदान करता है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया होम लोन के तहत ग्राहकों को 30 लाख रूपये लोन पर ग्राहकों 8.75% – 10.75% वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर 8.75% – 10.95% और 75 लाख से अधिक लोन राशि पर 8.75% – 10.95% ब्याज दर लागू होती है।

आपको बता दें यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के होम लोन की भी सुविधा प्रदान करता है जिसमे यूनियन होम लोन, यूनियन आशियाना पर्सनल लोन योजना, यूनियन आशियाना ओवरड्राफ्ट योजना, यूनियन आवास, यूनियन होम-स्मार्ट सेवा, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि शामिल हैं।

आईडीएफसी फर्स्ट होम लोन (IDFC First Home Loan)

आडीएफसी बैंक भारत का प्राइवेट बैंक है, यह भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है जो की इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी की बैंकिंग शाखा और एक भारतीय गैर-बैंक वित्तीय संस्थान कैपिटल फर्स्ट के विलय से बना हुआ है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक होम लोन की ब्याज दरें 8.85% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, यह 30 साल तक की अवधि के लिए 5 करोड़ रूपये तक का लोन देता है, इसके साथ ही यह विभिन्न होम लोन योजनाएँ प्रोग्राम ऑफर करता है। आईडीएफसी बैंक उन ग्राहकों को भी होम लोन प्रदान करता है जिनके पास दस्तावेज नहीं हैं, इसके अलावा बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के होम लोन की भी सुविधा प्रदान करता है।

इस सुविधा के तहत ऐसे नागरिक जो नया घर खरीदना या बनाना चाहते हैं या इसे रेनोवेट करना चाहते हैं उन्हें आईडीएफसी फर्स्ट हाऊसिंग लोन, महिलाओं के सेनिटेशन, आईडीएफसी फास्ट्रैक होम लोन बैलेंस ट्रांसफर और पानी का कनेक्शन जैसे अलग-अलग होम इम्प्रूवमेंट संबंधी सुविधाओं को पूरा करने के लिए आईडीएफसी फर्स्ट सुविधा शक्ति आदि शामिल हैं। IDFC होम लोन के तहत ग्राहकों को 30 लाख रूपये लोन पर ग्राहकों 8.85% वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर 8.85% और 75 लाख से अधिक लोन राशि पर 8.85% ब्याज दर लागू होती है।

फेडरल बैंक होम लोन (Federal Bank Home Loan)

फेडरल बैंक लिमिटेड निजी क्षेत्र का प्रमुख भारतीय बैंक हैं, इस बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 10.15% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, यह बैंक अपने ग्रहकों को 30 साल तक की अवधि के लिए 15 करोड़ रूपये तक का लोन प्रदान करता है। फ़ेडरल बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के होम लोन की भी सुविधा प्रदान करता है, जिनमे नागरिक जो नया घर खरीदना या बनाना चाहते हैं या इसे रेनोवेट करना चाहते हैं या प्रतिष्ठित कंपनियों के कर्मचारियों के लिए खरीद, निर्माण, प्लॉट खरीदने के लिए भी लोन फेडरल हाऊसिंग लोन के तहत लोन लिया जा सकता है, इसके अतिरिक्त घर या फ्लैट के लिए प्लाट खरीदने हेतु प्लॉट परचेज लोन लिया जा सकता है।

IDFC होम लोन के तहत ग्राहकों को 30 लाख रूपये लोन पर ग्राहकों पर 10.15% – 10.20% वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर 10.20% – 10.25% और 75 लाख से अधिक लोन राशि पर 10.25% – 10.30% ब्याज दर लागू होती है।

इंडियन बैंक होम लोन (Indian Bank Home Loan)

इंडियन बैंक हमारे देश के सबसे मुख्य बैंक के स्वामित्व में एक प्रमुख मुख्य बैंक है, इस बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 8.45% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, यह 30 साल तक की अवधि के लिए प्रॉपर्टी कोस्ट के 90% तक की लोन राशि प्रदान करता है। इंडियन बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के होम लोन की भी सुविधा प्रदान करता है, जिनमे आईबी होम लोन, आईबी होम एडवांटेज, प्लॉट लोन, एनआरआई होम लोन, एनआरआई प्लॉट लोन, आईबी होम इम्प्रूवमेंट, आईबी होम लोन प्लस, आईबी होम एनरिच, PMAY CLSS के तहत IND आवास होम लोन आदि शामिल हैं। इंडियन होम लोन के तहत ग्राहकों को 30 लाख रूपये लोन पर ग्राहकों पर 10.15% – 10.20% वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर 10.20% – 10.25% और 75 लाख से अधिक लोन राशि पर 10.25% – 10.30% ब्याज दर लागू होती है।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment